comScore

चीन-अफ्रीका सहयोग मंच स्थापना की 20वीं वर्षगांठ

October 12th, 2020 19:01 IST
 चीन-अफ्रीका सहयोग मंच स्थापना की 20वीं वर्षगांठ

हाईलाइट

  • चीन-अफ्रीका सहयोग मंच स्थापना की 20वीं वर्षगांठ

बीजिंग, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)। 12 अक्तूबर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और चीन-अफ्रीका सहयोग मंच के अफ्रीकी पक्ष के अध्यक्ष, सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सैल ने मंच की स्थापना की 20वीं वर्षगांठ पर एक दूसरे को संदेश भेज कर बधाई दी।

शी चिनफिंग और सैल ने बधाई संदेश में बल देते हुए कहा कि चीन-अफ्रीका सहयोग मंच की स्थापना की 20वीं वर्षगांठ के मौके पर मंच के चीनी और अफ्रीकी पक्ष के अध्यक्ष होने के नाते चीन और सेनेगल व्यापक अफ्रीकी देशों के साथ मिलकर इस खास और महत्वपूर्ण वक्त को मनाना चाहते हैं।

दोनों नेताओं ने अपने संदेश में कहा कि पिछले 20 सालों में दोनों पक्षों के समान प्रयासों से चीन-अफ्रीका सहयोग मंच द्विपक्षीय सामूहिक संवाद का महत्वपूर्ण और सक्रिय मंच बन चुका है, वास्तविक सहयोग की कारगर व्यवस्था भी बन चुकी है, और साथ ही दक्षिण-दक्षिण सहयोग का एक अहम झंडा भी बन चुका है। साल 2018 में चीन-अफ्रीका सहयोग मंच के पेइचिंग शिखर सम्मेलन में बड़ी सफलता प्राप्त हुई। दोनों पक्षों ने ज्यादा घनिष्ठ चीन-अफ्रीका साझे भाग्य समुदाय की स्थापना करने का निर्णय लिया, जिसने भविष्य में चीन-अफ्रीका संबंधों के विकास का रास्ता दिखाया।

शी चिनफिंग और सैल ने कहा कि कोविड-19 महामारी मानव जाति के सामने मौजूद गंभीर चुनौती है, जिससे वैश्विक अर्थतंत्र पर बड़ा प्रभाव पड़ा। चीन और अफ्रीका एकता और सहयोग जारी रखते हुए विभिन्न चुनौतियों का समान रूप से मुकाबला करना चाहते हैं, ताकि चीन-अफ्रीका सहयोग बहुपक्षवाद, आपसी लाभ और उभय जीत का आदर्श बन सके, और अंतरराष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय की रक्षा के लिए सक्रिय योगदान दे सके।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
4WPNQ