पाक की हिरासत में 51 भारतीय नागरिक कैदी व 654 मछुआरे

51 Indian civilian prisoners and 654 fishermen in Pakistans custody
पाक की हिरासत में 51 भारतीय नागरिक कैदी व 654 मछुआरे
पाकिस्तान पाक की हिरासत में 51 भारतीय नागरिक कैदी व 654 मछुआरे
हाईलाइट
  • पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में 51 नागरिक कैदियों और 654 मछुआरों की सूची साझा की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान ने रविवार को नई दिल्ली और इस्लामाबाद में एक साथ राजनयिक माध्यमों से अपनी हिरासत में बंद नागरिक कैदियों और मछुआरों की सूचियों का आदान-प्रदान किया। कॉन्सुलर एक्सेस पर 2008 के समझौते के प्रावधानों के तहत हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को ऐसी सूचियों का आदान-प्रदान किया जाता है। भारत ने वर्तमान में भारतीय हिरासत में 339 पाकिस्तानी नागरिक कैदियों और 95 पाकिस्तानी मछुआरों की सूची साझा की। इसी तरह, पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में 51 नागरिक कैदियों और 654 मछुआरों की सूची साझा की है, जो भारतीय हैं या भारतीय माने जाते हैं।

सरकार ने असैन्य कैदियों, लापता भारतीय रक्षा कर्मियों और मछुआरों को पाकिस्तान की हिरासत से उनकी नावों के साथ जल्द रिहा करने और वापस लाने का आह्वान किया है। इस संदर्भ में पाकिस्तान को 631 भारतीय मछुआरों और दो भारतीय नागरिक कैदियों की रिहाई और स्वदेश वापसी में तेजी लाने के लिए कहा गया था, जिन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली है और जिनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि की जा चुकी है। पाकिस्तान को शेष 30 मछुआरों और पाकिस्तान की हिरासत में 22 नागरिक कैदियों को तत्काल कांसुलर एक्सेस प्रदान करने के लिए कहा गया है, जिन्हें भारतीय माना जाता है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत प्राथमिकता के आधार पर सभी मानवीय मामलों को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें एक दूसरे के देश में कैदियों और मछुआरों से संबंधित मामले भी शामिल हैं। इस संदर्भ में भारत ने पाकिस्तान से 71 पाकिस्तानी की राष्ट्रीयता की स्थिति की पुष्टि करने के लिए आवश्यक कार्रवाई में तेजी लाने का भी आग्रह किया है। मछुआरों सहित कैदी, जिनका प्रत्यावर्तन पाकिस्तान से राष्ट्रीयता की पुष्टि के लिए लंबित है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान से सभी भारतीय और माने जाने वाले भारतीय असैन्य कैदियों और मछुआरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है, जो भारत में उनकी रिहाई और प्रत्यावर्तन के लिए लंबित हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Jan 2023 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story