ड्राइवरों के किए यौन उत्पीड़न के खिलाफ 550 महिलाओं ने उबर पर किया मुकदमा

550 women sue Uber for sexual harassment of drivers in US
ड्राइवरों के किए यौन उत्पीड़न के खिलाफ 550 महिलाओं ने उबर पर किया मुकदमा
अमेरिका ड्राइवरों के किए यौन उत्पीड़न के खिलाफ 550 महिलाओं ने उबर पर किया मुकदमा

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। लगभग 550 महिला यात्रियों ने राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म उबर पर मुकदमा दायर किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उसके ड्राइवरों ने उन पर हमला किया, जिसमें अमेरिका में अपहरण, दुष्कर्म और शारीरिक हमले शामिल थे।

सैन फ्रांसिस्को काउंटी सुपीरियर कोर्ट में दायर की गई शिकायत में हर्जाने और जूरी ट्रायल की मांग की गई है।

टेकक्रंच की बुधवार की देर रात की रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं ने अपनी शिकायत में कहा कि उबर ड्राइवरों द्वारा उनका अपहरण, यौन उत्पीड़न, यौन उत्पीड़न, दुष्कर्म, झूठा कैद, पीछा, परेशान या अन्यथा हमला किया गया था।

महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले स्लेटर स्लेटर शुलमैन के संस्थापक पार्टनर एडम स्लेटर ने कहा, उबेर का पूरा बिजनेस मॉडल लोगों को एक सुरक्षित सवारी घर देने पर आधारित है, लेकिन सवार सुरक्षा उनकी चिंता कभी नहीं थी - विकास उनके यात्रियों की सुरक्षा की कीमत पर था।

स्लेटर ने कहा, हालांकि कंपनी ने हाल के वर्षो में यौन उत्पीड़न के इस संकट को स्वीकार किया है, लेकिन इसकी वास्तविक प्रतिक्रिया धीमी और अपर्याप्त रही है, जिसके भयावह परिणाम हैं।

मुकदमे में दावा किया गया कि उबर जानबूझकर इस तथ्य को छुपा रहा है कि उबर ड्राइवर कम से कम 2014 से नियमित रूप से महिलाओं का यौन उत्पीड़न कर रहे थे और इसके बजाय यह प्रतिनिधित्व किया कि उबेर परिवहन का एक सुरक्षित तरीका था।

मुकदमे में उबर पर ड्राइवरों पर उचित पृष्ठभूमि की जांच किए बिना या सवारों के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय प्रदान किए बिना यौन शिकारियों को महिलाओं को खोजने और उन पर हमला करने के लिए सक्रिय रूप से एक मंच देने का आरोप लगाया गया।

उबर की नवीनतम अमेरिकी सुरक्षा रिपोर्ट के अनुसार, अकेले 2020 में 998 यौन उत्पीड़न की घटनाएं हुईं, जिनमें 141 दुष्कर्म की रिपोर्ट शामिल हैं।

2019 और 2020 के बीच, उबर को यौन उत्पीड़न की पांच सबसे गंभीर श्रेणियों की 3,824 रिपोर्टे मिलीं।

उबर की पहली सुरक्षा रिपोर्ट, जिसमें 2017 से 2018 तक की घटनाओं का विवरण है, यौन उत्पीड़न से संबंधित लगभग 6,000 रिपोर्टे मिलीं।

इस बीच, आंतरिक उबेर दस्तावेजों के एक सनसनीखेज लीक ट्रोव ने राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म के अंधेरे पक्ष का खुलासा किया है, जिसने कथित तौर पर कानूनों को तोड़ा और गुप्त रूप से सरकार (भारत सहित) की पैरवी की क्योंकि इसने विश्व स्तर पर विस्तार करने की योजना बनाई थी।

द गार्जियन के अनुसार, जिसने 2013 और 2017 से 1,24,000 से अधिक दस्तावेजों के साथ उबर फाइल्स को एक्सेस किया, डेटा दिखाता है कि कैसे उबर ने प्रधानमंत्रियों, राष्ट्रपतियों, अरबपतियों, कुलीन वर्गो और मीडिया बैरन को समझदारी से पेश करके समर्थन बढ़ाने की कोशिश की।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 July 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story