इजिप्ट में आतंकियों से मुठभेड़ में 58 पुलिसकर्मियों की मौत

58 Police Officers Killed in encounter with militants in Egypt
इजिप्ट में आतंकियों से मुठभेड़ में 58 पुलिसकर्मियों की मौत
इजिप्ट में आतंकियों से मुठभेड़ में 58 पुलिसकर्मियों की मौत

डिजिटल डेस्क, काहिरा। इजिप्ट में आतंकवादी ठिकाने पर रेड के दौरान गोलीबारी में 58 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, जबकि अनेक लोग घायल हो गए। खबरों में बताया गया है कि मरने वालों में 20 अधिकारी और 32 रिक्रूट शामिल हैं। मरने वालों में कुछ आतंकी भी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में इजिप्ट के सिक्यूरिटी अफसरों के हवाले से यह जानकारी दी है। वरिष्ठ पुलिस अफसरों ने शनिवार को बताया कि मुठभेड़ शुक्रवार देर रात राजधानी से 135 किलोमीटर दूर गीजा प्रशासन के अल-वहात अल-बहरिया इलाके में हुई, जब सुरक्षाकर्मी यहां छापेमारी के लिए पहुंचे। उन्होंने बताया कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। सुरक्षा बलों ने पूरे क्षेत्र को घेर कर तलाशी अभियान शुरू किया है।

बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या
पुलिस अफसरों के मुताबिक मृतकों की संख्या अभी बढ़ सकती है। अफसरों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर यह जानकारी दी, क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। इजिप्ट की होम मिनिस्ट्री ने भी शुक्रवार देर रात एक बयान जारी कर इस घटना की पुष्टि की, लेकिन उसने मरने वाले लोगों की संख्या की पुष्टि नहीं की। गीजा से दक्षिण में स्थित वहात रोड के निकट स्थित रेगिस्तान में स्थित आतंकियों के एक ठिकाने पर रेड के दौरान मुठभेड़ में कम से कम 55 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में मरने वालों की संख्या 58 बताई गई है। अफसरों ने बताया कि मरने वालों की संख्या में और बढ़ोतरी हो सकती है। इस मुठभेड़ में अनेक आतंकी भी मारे गए हैं। ईजिप्ट सरकार पिछले कुछ समय से आर्थिक विकास के प्रयासों के बीच आतंक के मोर्च पर भारी चुनौती का सामना कर रही है। 

एक दशक से आतंक से जूझ रहा है ईजिप्ट
इजिप्ट पिछले एक दशक से आतंक का सामना कर रहा है। इन घटनाओं में जुलाई 2013 के बाद से उस समय तेजी आ गई जब इस्लामिस्ट प्रेसीडेंट महम्मद मुर्सी को पद से हटा दिया गया था। इजिप्ट में आतंकी गतिविधयां ज्यादातर सिनाई प्रायद्वीप के उत्तरी हिस्से में ही केंद्रित रही हैं। इस इलाके में आईएस से संबद्ध समूहों से संघर्ष में सेना और पुलिस के सैकड़ों जवानों की मौत हो चुकी है। इजिप्ट के केंद्रीय भाग काहिरा और अलेक्जेंड्रिया में यदा कदा ही ऐसी आतंकी घटनाएं हुई हैं, जिनमें काप्टिक चर्चेज, सुरक्षा बलों और जजों को निशाना बनाया गया हो। एक बयान में बताया गया है कि इस घटना में मारे गए जवानों को श्रद्धाजलि अर्पित करने के लिए रविवार को इजिप्ट स्टाक एक्सचेंज बंद रहेगा। 

Created On :   21 Oct 2017 2:47 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story