अमेरिका: सलाहकारों के आवास वाले इराकी सैन्य एयरबेस पर दागे गए 6 रॉकेट

January 6th, 2022

हाईलाइट

  • असद एयरबेस पर अचानक से बरसे रॉकेट

डिजिटल डेस्क, बगदाद। इराक के पश्चिमी प्रांत अनबर में बुधवार को एक सैन्य हवाई अड्डे पर कुछ अमेरिकी विशेषज्ञों और एजेंसियों के आवास पर छह रॉकेट दागे गए। अमेरिकी सेना ने यह जानकारी दी। इराकी सेना के एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि हमला शाम को हुआ, जब रॉकेट अयन अल-असद एयरबेस पर अचानक से बरसने लगे।

सूत्र ने बताया कि रॉकेट एयरबेस से करीब 15 किलोमीटर पूर्व में स्थित एक गांव से दागे गए। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इससे पहले दिन में इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने इराकी सैन्य ठिकानों पर हमलों को बेतुका कहा था, साथ ही देश से हटने के बाद इराक में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के युद्ध मिशन के अंत पर जोर दिया था। अल-कदीमी के मीडिया कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि दुर्भाग्य से, नए साल के पहले दिनों के भीतर कुछ बेतुकी कार्रवाई हुई है, कई हमलों ने इराकी ठिकानों को निशाना बनाया है  और यह निश्चित रूप से देश की सुरक्षा और स्थिरता को परेशान करने वाला है।

यह कहते हुए कि वर्तमान में सुरक्षा बलों के साथ काम करने वाले कई विदेशी सैन्य सलाहकार है, बयान में कहा गया कि हम दोहराते हैं कि इराक में अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बलों का मुकाबला मिशन समाप्त हो गया है, और इराकी बलों को सभी सैन्य ठिकाने प्राप्त हो गए हैं नवीनतम हमला पिछले तीन दिनों के दौरान ड्रोन और रॉकेट हमलों की एक श्रृंखला के हिस्से के रूप में हुए है, जिसने इराकी सेना के ठिकानों, आवास अमेरिकी सलाहकारों और एजेंसियों को अयन अल-असद एयरबेस और बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास कैंप विक्ट्री के रूप में जाना जाने वाला एक सैन्य अड्डा लक्षित किया है।

बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक काफिले पर अमेरिकी ड्रोन द्वारा किए गए घातक हमले की दूसरी बरसी पर हमले हुए, जिसमें ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी और इराक के अर्धसैनिक हाशद शाबी बलों के पूर्व उप प्रमुख अबू महदी अल-मुहांडिस की मौत हो गई। 29 दिसंबर, 2021 को, इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने अपने देश से सेना की वापसी के बाद इराक में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के लड़ाकू मिशन की समाप्ति की पुष्टि की थी।

 

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...