दैनिक भास्कर हिंदी: फिलीपींस में 6.6 तीव्रता का भूकंप, 2 की मौत, 300 से ज्यादा घायल

October 29th, 2019

हाईलाइट

  • भूकंप सुबह 9.04 बजे आया, 300 से ज्यादा लोग घायल
  • इसका केंद्र तुलुनान शहर से करीब 25 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में था

डिजिटल डेस्क, मनीला। फिलीपींस के कोताबातो प्रांत में मंगलवार को 6.6 तीव्रता के भूंकप के झटके महसूस किए गए। इसमें दो लोगों की मौत हो गई और 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वॉलकैनोलॉजी व सीस्मोलॉजी (फिवोल्क्स) ने कहा कि भूकंप सुबह 9.04 बजे आया और इसका केंद्र तुलुनान शहर से करीब 25 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में था। यह दूसरा शक्तिशाली भूकंप है जिसने इस महीने मध्य मिनदानाओं क्षेत्र के प्रांत को हिला दिया है। तुलुनान कस्बा भी 16 अक्टूबर को क्षेत्र में आए 6.3 तीव्रता के भूकंप का केंद्र था।

इंस्टीट्यूट ने कहा कि इस भूकंप से अब तक दर्जनों बड़े व छोटे झटके आए हैं, जिनकी तीव्रता 1.5 से 6.1 के बीच रही है। शुरुआती भूकंप के एक घंटे के बाद इंस्टीट्यूट ने 6.1 तीव्रता का झटका रिकॉर्ड किया। शक्तिशाली भूकंप के जोरदार झटके किदापावन, सारंगनी, दावाओ, कोरोनादाल, कागायान डे ऑरो, जनरल सांतोस, जामबोनगा और बुकिदनोन में महसूस किए गए।

प्रभावित प्रांतों के स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि भूकंप के तेज झटकों से लोग दहशत में आ गए और अपने घरों व इमारतों से बाहर आ गए। अधिकारियों ने कहा कि भूकंप की वजह से बहुत से प्रभावित प्रांतों में बिजली आपूर्ति में कटौती हुई और बिजली के खंभे गिर गए। उन्होंने कहा कि किदापावन के अस्पतालों में सुरक्षा के मद्देनजर मरीजों को अस्पताल से बाहर निकाला गया। भूकंप के झटकों की वजह से स्थानीय सरकारी इकाइयों को क्षेत्र में कक्षाओं व कार्य को निलंबित करना पड़ा।