सिंध में 6 महीने में इज्जत के नाम पर 50 महिलाओं समेत 78 लोगों की हत्या

78 people including 50 women murdered in Sindh in 6 months
सिंध में 6 महीने में इज्जत के नाम पर 50 महिलाओं समेत 78 लोगों की हत्या
सिंध में 6 महीने में इज्जत के नाम पर 50 महिलाओं समेत 78 लोगों की हत्या

कराची, 30 सितम्बर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में ऑनर किलिंग ने एक भयावह रूप ले लिया है। प्रांत में इस साल के शुरुआती छह महीनों में तथाकथित इज्जत के नाम पर 50 महिलाओं समेत कुल 78 लोगों की हत्या कर दी गई है। प्रांत में कारो-कारी के नाम से जानी जाने वालीं यह हत्याएं मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में हुई हैं और इनमें से अधिकांश मामलों में किसी को सजा नहीं हुई है।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, आधिकारिक आंकड़ों में बताया गया है कि इस साल जनवरी से जून के बीच सिंध में 78 लोगों की ऑनर किलिंग हुई है। 90 फीसदी मामलों में पुलिस की जांच किसी अंजाम तक नहीं पहुंच सकी है और यह अभी भी बिना किसी नतीजे के जारी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मारे गए लोगों में 50 महिलाएं और 28 पुरुष शामिल हैं। 60 मामलों में आरोपपत्र दाखिल किए गए जिनमें से 57 मामले अभी भी लंबित हैं। किसी भी मामले में किसी को सजा नहीं हुई है। अधिकांश मामलों में मृतकों के निकट संबंधी ही आरोपी हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार और मानवाधिकार संगठनों, दोनों द्वारा इन हत्याओं के खिलाफ मुहिम छेड़े जाने के बावजूद इन पर लगाम नहीं लग पा रही है। एक ही परिवार या कबीले के अंदर का मामला होने से ऑनर किलिंग के मामलों की जांच में पुलिस को मुश्किल पेश आ रही है। लेकिन, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि इस मामले में कानून और पुलिस के काम के तरीके में बदलाव करने की जरूरत है।

Created On :   30 Sep 2019 12:30 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story