8 पोलियो टीकाकरण स्वास्थ्य कर्मियों की गोली मारकर हत्या

8 polio vaccination health workers shot dead in Afghanistan
8 पोलियो टीकाकरण स्वास्थ्य कर्मियों की गोली मारकर हत्या
अफगानिस्तान 8 पोलियो टीकाकरण स्वास्थ्य कर्मियों की गोली मारकर हत्या
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान में 8 पोलियो टीकाकरण स्वास्थ्य कर्मियों की गोली मारकर हत्या (लीड-1)

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान के उत्तरी प्रांत कुंदुज और ताखर में अज्ञात बंदूकधारियों ने अलग-अलग हमलों में 4 महिलाओं सहित कम से कम 8 स्वास्थ्य कर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी है। ये कार्यकर्ता पोलियो टीकाकरण अभियान में शामिल थे। अब इन दोनों प्रांतों में अभियान रोक दिया गया है।

संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार को उत्तरी अफगानिस्तान में 4 स्थानों पर 8 पोलियो टीकाकरण कर्मियों की हत्या की निंदा की है। पिछले नवंबर में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान फिर से शुरू होने के बाद से यह इस तरह का पहला हमला है।

नरसंहार के मद्देनजर, संयुक्त राष्ट्र ने कुंदुज और ताखर प्रांतों में राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण अभियान को तुरंत स्थगित कर दिया।

टोलो न्यूज ने रिपोर्ट के अनुसार, कुंदुज में स्थानीय अधिकारियों ने पुष्टि की है कि कुंदुज की राजधानी शहर के पीडी 1 और 2 में और साथ ही इमाम साहिब जिले में अज्ञात बंदूकधारियों ने तीन अलग-अलग हमलों में पोलियो टीकाकरण करने वाले कम से कम 7 कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी।

कुंदुज सुरक्षा विभाग के एक प्रवक्ता कारी ओबैदुल्ला आबिदी ने कहा, आज दोपहर 12.00 बजे, कुंदुज के कई हिस्सों में पोलियो अभियान में 7 स्वास्थ्य कर्मियों की मौत हो गई।

कुंदुज के सुरक्षा विभाग के अनुसार, दो हमलावरों को हिरासत में लिया गया है।

संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार को उत्तरी अफगानिस्तान में 4 स्थानों पर 8 पोलियो टीकाकरण कर्मियों की हत्या की निंदा की है। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियानों के बाद से इस तरह के पहले हमले पिछले नवंबर में फिर से शुरू हुए।

आईएएनएस

Created On :   25 Feb 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story