रूस-यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन की सीमा के पास बेलारूसी टैंकों का लंबा काफिला दिखा, कीव-मॉस्को ने वार्ता शुरू की

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन ने संकेत दिया है कि वह युद्धविराम और रूसी सेना की पूर्ण वापसी का अनुरोध करेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मॉस्को और कीव के अधिकारियों द्वारा शांति वार्ता शुरू किए जाने के दौरान सोमवार को यूक्रेन की सीमा के पास बेलारूसी टैंकों और सैन्य वाहकों के काफिले को कतार में देखा गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने स्वीकार किया कि उन्हें सकारात्मक संकल्प का भरोसा नहीं था।

उन्होंने कहा कि वह बेलारूस में वार्ता के लिए सहमत हो गए थे। एक ऐसा देश, जिसे रूसी आक्रमण के लिए एक मंच के रूप में इस्तेमाल किया गया और वह अब युद्ध में शामिल होने के लिए तैयार है, इस्तांबुल, वारसॉ या बाकू में मिलने की पेशकश कर रहा है।

यूक्रेन ने संकेत दिया है कि वह युद्धविराम और रूसी सेना की पूर्ण वापसी का अनुरोध करेगा, लेकिन मॉस्को ने दक्षिणपूर्वी बेलारूस के गोमेल में दोपहर में हुई वार्ता पर चुप्पी साध रखी है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन बेलारूसी सैन्य वाहनों के स्तंभों को आज देश के दक्षिण-पश्चिमी कोने से पूर्व की ओर जाते हुए देखा गया, जो यूक्रेन के आक्रमण में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे।

इस बीच, पर्यवेक्षकों ने चेतावनी दी है कि अगर कीव के अधिकारियों ने रूसी मांगों को ठुकरा दिया तो यह वार्ता मास्को के लिए यूक्रेन पर हमले तेज करने का बहाना हो सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है, वार्ता में उपस्थित लोगों में यूक्रेन के रक्षामंत्री, राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख सलाहकार और विदेश मामलों के उपमंत्री शामिल थे। लेकिन जब यूक्रेन ने अपने रक्षामंत्री और अन्य शीर्ष अधिकारियों को भेजा, तो रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व पुतिन के संस्कृति सलाहकार ने किया।

(आईएएनएस)