• Dainik Bhaskar Hindi
  • International
  • A month after the formation of the new government, there was again a political earthquake in Pakistan, Pakistani MPs clashed with each other on a big issue related to the country.

पाकिस्तान : नई सरकार बनने के एक ही महीने बाद पाकिस्तान में फिर आया सियासी भूचाल, देश से जुड़े बड़े मुद्दे पर आपस में भिड़ गए पाकिस्तानी सांसद

May 13th, 2022

हाईलाइट

  • पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा इस साल नवंबर में अपने पद से रिटायर होने वाले है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  पाकिस्तान में चाहे कोई सरकार आए या जाये लेकिन यहां विवादों का बना रहना आम बात है। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा इस साल नवंबर में अपने पद से रिटायर होने वाले है। ऐसे में शहबाज शरीफ सरकार के सामने चुनौती है कि बाजवा का उत्तराधिकारी किसे चुना जाए। पाकिस्तान में सेना प्रमुख बनने के लेकर जिस नाम की ज्यादा चर्चा की जा रही है उसमें सबसे आगे है फैज हमीद। हमीद ने 6 जून, 2019 से 19 अक्टूबर 2021 तक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस के प्रमुख का पद संभाला था।  इसके बाद से ही उनको पेशावर कोर कमांडर बना दिया गया है।  काबुल पर कब्जे के बाद तालिबान के अंदर मचे खींचतान को सुलझाने के लिए फैज हमीद को ही जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

 हालांकि सेना प्रमुख के नाम को लेकर जिनकी चर्ची हो रही है उनमें लेफ्टिनेंट जनरल साहिर अजहर अब्बास, शमशाद मिर्जा,  नौमान महमूद राजा और फैज हमीद का नाम शामिल है। लेकिन फैज हमीद का नाम सबसे आगे है। और उनके नाम के आगे आते ही विवादों का दौर शुरू हो गया है। 

इसी मामले को लेकर अब सरकार के मंत्री और सत्तारूढ दल के बीच विवाद शुरू हो गया है। दरअसल पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने खुद कहा कि फैज हमीद टॉप सीनियर अधिकारी हैं, ऐसे में आर्मी चीफ के लिए उनके नाम पर भी विचार किया जा सकता है। रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के इस बयान के बाद ही सत्तारूढ़ पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

 मरियम नवाज ने कहा है कि सेना प्रमुख उस व्यक्ति को बनाना चाहिए जिसकी छवि बेदाग और संदेह या आलोचना से मुक्त हो। मरियम की नराजगी के पीछे का कारण यह है  कि फैज अहमद  को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का करीबी माना जाता है। माना जाता है कि हमीद ही वह व्यक्ति है जिसकी वजह से ही सेना प्रमुख और इमरान खान के बीच मतभेद शुरू हो चुके थे। क्योंकि इमरान खान हमीद की आर्मी चीफ के तौर पर नियुक्ति की वकालत कर चुके है। ऐसे में मरियम नवाज यह चाहती है कि इमरान खान के मित्र फैज हमीद को पाक आर्मी चीफ का पद न मिले। 

अब देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तान में सेना प्रमुख को लेकर उठा विवाद कब शांत होगा।