दैनिक भास्कर हिंदी: काबुल अटैक : तालिबान के एंबुलेंस बम ने ले ली 95 लोगों की जान

January 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को एक भयावह बम धमाका हुआ है। धमाके में 95 लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। धमाका विस्फोटक से भरी एक एंबुलेंस में हुआ है। यह विस्फोट उस समय हुआ, जब एंबुलेंस पुलिस चेक पोस्ट के पास से गुजर रही थी। धमाके की जगह के आसपास कई देशों के दूतावास हैं। यहां कई सरकारी दफ्तर भी हैं। हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है।

अफगानिस्तान गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया, 'आत्मघाती हमलावर ने पुलिस चेक पाइंट से गुजरने के लिए एंबुलेंस का सहारा लिया। उसने पहले चेक पोस्ट पर बताया कि वह एक पेशंट को जम्हूरियत हास्पिटल ले जा रहा है।  वह पहले चेक पोस्ट से तो निकल गया लेकिन दूसरे चेक पोस्ट पर उसे पकड़ लिया गया। इसके बाद हमलावर ने खुद को एंबुलेंस में रखे विस्फोटक के साथ उड़ा लिया।'

हमलावर ने यह धमाका बेहद ही सघन इलाके में किया। यहां हाई पीस काउंसिल के कई ऑफिसेस हैं। काबुल पुलिस हेडक्वार्टर भी धमाके की जगह से ज्यादा दूर नहीं हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि धमाके की तीव्रता बेहद ज्यादा थी। आसपास की बिल्डिंग के कांच भी इस धमाके में टूट गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, धमाके के बाद चारों ओर चीख-पुकार मच गई। हर तरफ खुन से सनी लाशें पड़ी हुई थी।

बता दें कि 7 दिन पहले ही तालिबान ने होटल इंटरकॉन्टिनेंटल पर हमला किया था। इसमें 20 लोगों की मौत हुई थी और दर्जनों घायल हुए थे। इस अटैक में 4 बंदूकधारी ताबड़तोड़ गोलीबारी करते हुए होटल में घुस गए थे। यहां उन्होंने कई लोगों को बंधक बना लिया था। लंबे समय तक चली मुठभेड़ के बाद अफगान फोर्स ने चारों आतंकियों को मार गिराया था।