तालिबान के आगे झुकी अफगान सरकार, हिंसा खत्म करने के लिए पावर शेयरिंग डील की पेशकश की

Afghan govt offers power-sharing deal with Taliban to end violence
तालिबान के आगे झुकी अफगान सरकार, हिंसा खत्म करने के लिए पावर शेयरिंग डील की पेशकश की
Afghanistan तालिबान के आगे झुकी अफगान सरकार, हिंसा खत्म करने के लिए पावर शेयरिंग डील की पेशकश की
हाईलाइट
  • अफगान सरकार ने तालिबान को सत्ता में साझेदारी का ऑफर दिया
  • काबुल पर कब्जे से केवल 150 किमी. दूर तालिबान
  • देश में जारी हिंसा को खत्म करने के बदले पावर शेयरिंग की पेशकश

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान सरकार ने देश में जारी हिंसा को समाप्त करने के बदले तालिबान के साथ सत्ता साझा करने की पेशकश की है। एएफपी की एक रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों के हवाले से ये दावा किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कतर में अफगान सरकार के वार्ताकारों ने तालिबान को पावर-शेयरिंग डील की पेशकश की थी।

जिस शहर में भी तालिबान के आतंकी कब्जा करते हैं, वहां से महिलाएं और बच्चे पलायन करने लगते हैं।
तालिबानी आतंकियों के कब्जे के बाद महिलाओं और बच्चों का पलायन

गुरुवार को तालिबान ने अफगानिस्तान के रणनीतिक शहर गजनी पर कब्जा कर लिया, जो काबुल से 150 किमी दूर है। अफगानिस्तान सरकार के गृह मंत्रालय ने इस खबर की पुष्टि की। गजनी पर तालिबान के बाद देश की वायु सेना पर पहले से भी ज्यादा दबाव बढ़ने की संभावना है। तालिबान ने महज एक हफ्ते में देश की 10 प्रांतीय राजधानियों को अपने कब्जे में ले लिया है। सरकार ने उत्तरी और पश्चिमी अफगानिस्तान के ज्यादातर इलाकों को तालिबान के हाथों खोया है। 

A Taliban flag flies at a square in the city of Ghazni, Afghanistan, after fighting between Taliban and Afghan security forces Thursday, Aug. 12, 2021. The Taliban captured the provincial capital near Kabul on Thursday, the 10th the insurgents have taken over a weeklong blitz across Afghanistan as the U.S. and NATO prepare to withdraw entirely from the country after decades of war. (AP Photo/Gulabuddin Amiri)
तालिबान और अफगान सुरक्षा बलों के बीच गुरुवार, 12 अगस्त, 2021 को लड़ाई के बाद अफगानिस्तान के गजनी शहर के एक चौक पर तालिबान का झंडा लहराता हुआ। तालिबान ने गुरुवार को काबुल के पास प्रांतीय राजधानी पर कब्जा कर लिया।

6 अगस्त को तालिबानी आतंकियों ने जरांज पर कब्जा किया था। यह अफगानिस्तान के किसी राज्य की पहली राजधानी थी जिस पर तालिबानियों ने कब्जा किया था। 7 अगस्त को दूसरी राजधानी शबरगान आतंकियों के कब्जे में आ गया। 8 अगस्त को  सर-ए-पोल नाम के एक शहर पर तालिबानियों ने कब्जा किया। 8 अगस्त को उत्तरी अफगानिस्तान के कुंदुज राज्य की राजधानी कुंदुज और तालेकान पर आतंकियों ने कब्जा किया।

24

मैप में लाल रंग में दिखाई दे रही जगहों पर अब तालिबान का कब्जा हो चुका है।

9 अगस्त को आतंकियों ने ऐबक पर कब्जा किया। यह अफगानिस्तान के राज्य की छठवीं राजधानी थी। 10 अगस्त को तालिबान ने पश्चिमी अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहर फराह पर कब्जाच कर लिया।त इसी दिन बघलान प्रोविंस की राजधानी पुल-ए-खुमरी पर भी तालिबानियों का कब्जा हो गया। 11 अगस्त को तालिबान ने फैजाबाद को कब्जाया। यह बदख्शन प्रोविंस की राजधानी है। 12 अगस्त को तालिबान का गजनी पर कब्जा हो गया।

Taliban fighters patrol inside the city of Ghazni, southwest of Kabul, Afghanistan, Thursday, Aug. 12, 2021. The Taliban captured the provincial capital near Kabul on Thursday, the 10th the insurgents have taken over a weeklong blitz across Afghanistan as the U.S. and NATO prepare to withdraw entirely from the country after decades of war. (AP Photo/Gulabuddin Amiri)
तालिबान लड़ाके अफगानिस्तान के काबुल के दक्षिण-पश्चिम गजनी शहर के अंदर गश्त करते हुए।

 

Created On :   12 Aug 2021 2:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story