अफगान शांति वार्ता 12 दिन बाद फिर से शुरू

Afghan peace talks resume after 12 days
अफगान शांति वार्ता 12 दिन बाद फिर से शुरू
अफगान शांति वार्ता 12 दिन बाद फिर से शुरू
हाईलाइट
  • अफगान शांति वार्ता 12 दिन बाद फिर से शुरू

काबुल, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। अफगान शांति प्रक्रिया पर काबुल सरकार और तालिबान के सदस्यों वाली समझौता टीमों के बीच 12 दिनों के अंतराल के बाद फिर से दोहा में बातचीत शुरू हो गई है।

टोलो न्यूज ने प्रवक्ता मोहम्मद नईम के हवाले से कहा, सोमवार की शाम को संपर्क समूहों के बीच एक बैठक हुई और बैठक के दौरान शेष मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ ही यह सहमति बनी कि बैठकें जारी रहेंगी।

सरकार की ओर से बातचीत करने वाली टीम के प्रतिनिधियों ने कहा कि वार्ता के प्रक्रियात्मक नियमों पर अगले दो दिनों में एक समझौता हो सकता है।

बताया गया है कि दोनों पक्षों ने प्रक्रियात्मक नियमों के लिए 20 में से 18 आर्टिकल्स पर सहमति व्यक्त की है, लेकिन वार्ता के लिए धार्मिक आधार और यूएस-तालिबान सौदे के साथ समझौते के दो बिंदु अभी भी अनसुलझे हैं। सरकार ने तालिबान की मांगों को खारिज करते हुए कुछ विकल्प सुझाए हैं।

सूत्रों ने सोमवार को कहा कि अफगानिस्तान के लिए अमेरिकी विशेष दूत जल्माय खलीलजाद ने गतिरोध खत्म करने के लिए रविवार को दोनों पक्षों से बातचीत की थी।

बता दें कि यह अंतर-अफगान वार्ता औपचारिक रूप से 12 सितंबर को शुरू की गई थी, लेकिन अब भी दोनों पक्षों के बीच सीधी बातचीत शुरू होनी बाकी है।

एसडीजे/एसजीके

Created On :   13 Oct 2020 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story