रूस के हमले के बाद यूक्रेन के खारकिव में घंटों बिजली रही गुल

After Russias attack, there was electricity in Kharkiv, Ukraine for hours
रूस के हमले के बाद यूक्रेन के खारकिव में घंटों बिजली रही गुल
रूस-यूक्रेन तनाव रूस के हमले के बाद यूक्रेन के खारकिव में घंटों बिजली रही गुल
हाईलाइट
  • बिजली आपूर्ति बहाल करने में अधिक समय

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे को निशाना बनाकर किए गए ताजा रूसी मिसाइल हमलों से युद्धग्रस्त देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में घंटों बिजली नहीं रही। बीबीसी की रिपोर्ट के हवाले से स्थानीय अधिकारियों ने बताया, शुक्रवार को रूसी सेना ने 76 मिसाइलें दागीं और ड्रोन हमले किए, जिससे कम से कम नौ बिजली संयंत्रों को नुकसान पहुंचा।

शुक्रवार शाम को खारकीव के क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेग सिनेगुबोव ने कहा कि शहर के 55 प्रतिशत निवासियों और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में रहने वाले 85 प्रतिशत लोगों को बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गई है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र के कर्मचारी आधी रात तक बिजली बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं। हालांकि यूक्रेन के पावर ग्रिड ऑपरेटर उक्रेनर्गो ने चेतावनी दी कि है कि पूरी तरह बिजली आपूर्ति बहाल करने में अधिक समय लगेगा।

रक्षा मंत्रालय के सलाहकार यूरी साक ने बीबीसी को बताया कि आपातकालीन सेवाएं बिजली की आपूर्ति बहाल करने के लिए काम कर रही हैं, लेकिन स्थिति अभी भी मुश्किल है। शुक्रवार के मिसाइल हमलों में तीन लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए, जब क्रिवीवी रिह में एक आवासीय इमारत की चपेट में आ गई, जबकि खेरसॉन ने भी एक मौत होने की सूचना दी।

बीबीसी ने बताया कि कीव में राजधानी शहर की मेट्रो सेवाओं को रोक दिया गया। यूक्रेन के कमांडर-इन-चीफ जनरल वालेरी जालुजनी ने कहा कि हवाई सुरक्षा ने 76 मिसाइलों में से 60 को रोक दिया था, जिनमें से अधिकांश क्रूज मिसाइलें थीं।

अधिकारियों ने बताया कि 37 लोगों को हवाई सुरक्षा से मार गिराया गया। 10 अक्टूबर से हमलों की नई लहर शुरू होने के बाद से रूस ने 1 हजार से अधिक मिसाइलें और ईरानी निर्मित हमले ड्रोन लॉन्च किए हैं, हालांकि उनमें से अधिकांश को हवाई सुरक्षा द्वारा रोक दिया गया है। नवंबर के मध्य में हुए सबसे बड़े हमले में 100 से अधिक मिसाइल और ड्रोन शामिल थे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Dec 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story