दशकों पुराने शरण समझौते पर अमेरिका व कनाडा में बनी सहमति

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
समझौते दशकों पुराने शरण समझौते पर अमेरिका व कनाडा में बनी सहमति
हाईलाइट
  • नया शरणार्थी कार्यक्रम

डिजिटल डेस्क, ओटावा/वाशिंगटन। अमेरिका और कनाडा ने दशकों पुराने शरण समझौते पर एक सहमति बनी है, जो कुछ प्रवासियों को कनाडा में सुरक्षा मांगने से प्रतिबंधित करेगा।

बाइडेन, जो वर्तमान में ओटावा की यात्रा पर हैं, और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शुक्रवार को सौदे पर एक औपचारिक संयुक्त बयान देंगे। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 2002 में हस्ताक्षरित, सुरक्षित तीसरा देश समझौता उन व्यक्तियों पर लागू होता है, जो एक ऐसे देश से गुजरे हैं जहां वे शरण का दावा कर सकते थे, क्योंकि यह सुरक्षित माना जाता है, जैसा कि समझौते के नाम से पता चलता है।

यह प्रवेश के बंदरगाहों पर प्रभावी है। भूमि बंदरगाह पर प्रवेश करने वाले व्यक्ति दावा करने के लिए अयोग्य हो सकते हैं और अमेरिका वापस आ सकते हैं। लेकिन रोक्सहैम रोड एक आधिकारिक क्रॉसिंग नहीं है, जिसका अर्थ है कि जो लोग वहां से गुजरते हैं वे अभी भी कनाडा में सुरक्षा की तलाश कर सकते हैं, भले ही वे अमेरिका से गुजरे हों।

बीबीसी ने अधिकारियों के हवाले से मीडिया से कहा कि सौदे के एक हिस्से के रूप में, कनाडा दक्षिण और मध्य अमेरिका में उत्पीड़न और हिंसा से भाग रहे 15,000 प्रवासियों के लिए एक नया शरणार्थी कार्यक्रम तैयार करेगा।

इस सौदे के अलावा, बाइडेन ट्रूडो के साथ कई आर्थिक और व्यापार मुद्दों पर भी बात करेंगे। गुरुवार को सीएनएन से बात करते हुए, कनाडाई नेता ने कहा कि बहुत काम किया जा रहा है .. उम्मीद है कि हम कनाडाई और अमेरिकियों को आश्वस्त करने के लिए एक घोषणा करने में सक्षम होंगे कि हम प्रवासन को लेकर गंभीर कदम जारी रखेंगे।

कनाडा हमेशा से अधिक मजबूक कदम उठाने के लिए तैयार है। हम एक ऐसा देश हैं जो अमेरिका द्वारा बनाया गया है और दुनिया भर के लोगों का स्वागत करता रहा है। ट्रूडो ने कहा, हमें सिर्फ यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हम इसे जिम्मेदार तरीके से कर रहे हैं ताकि हमारे नागरिक आप्रवासन के प्रति सकारात्मक बने रहें जैसा कि कनाडाई हमेशा से रहे हैं।

इस बीच, होमलैंड सिक्योरिटी के एक अधिकारी के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने प्रसंस्करण के लिए कनाडा से अमेरिका के टेक्सास जाने वाले प्रवासियों को लेकर कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है और यदि पात्र हैं, तो उन्हें मेक्सिको या उनके मूल देश को कोविड-युग सीमा प्रतिबंध के तहत खदेड़ना शुरू कर दिया है। सीएनएन ने बताया कि यूएस बॉर्डर पेट्रोल ने हाल ही में उत्तरी क्षेत्र में प्रवासी क्रॉसिंग की एक ऐतिहासिक उच्च संख्या देखी है, जिससे एजेंसी को अतिरिक्त अधिकारियों को सहायता के लिए क्षेत्र में भेजने के लिए प्रेरित किया गया है।

स्वांटन सेक्टर, जो अमेरिका-कनाडा सीमा के साथ लगभग 24,000 वर्ग मील को कवर करता है, में अमेरिकी दक्षिणी सीमा के क्षेत्रों की तुलना में कम कर्मचारी हैं और सीमा क्रॉसिंग में वृद्धि से अभिभूत हैं। नया यूएस-कनाडा समझौता जल्दी प्रभावी हो सकता है क्योंकि इसके लिए अमेरिकी कांग्रेस के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 March 2023 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story