US: कैलिफोर्निया में जंगलों की आग से मची तबाही, 35 की मौत, 32 लाख एकड़ जमीन नष्ट, धुएं ने बदला आसमान का रंग

US: कैलिफोर्निया में जंगलों की आग से मची तबाही, 35 की मौत, 32 लाख एकड़ जमीन नष्ट, धुएं ने बदला आसमान का रंग
हाईलाइट
  • आग पर काबू पाने में 304 बुल्डोजर
  • 104 विमान जुटे
  • जंगलों की भीषण आग ने कैलिफोर्निया में मचाई तबाही

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। कैलिफोर्निया के जंगलों में पिछले महीने से लगी आग दिन-ब-दिन भीषण होती जा रही है। आग ने पूरे राज्य में तबाही मचा रखी है। आग की चपेट में आने से अब तक कम से कम 35 लोगों की मौत हो चुकी है, कई लापता हैं। कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट्री और फायर प्रोटेक्शन (कैल फायर) के अनुसार, आग से राज्य में 32 लाख एकड़ (लगभग 12,950 वर्ग किमी) जमीन जल कर नष्ट हो गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कैलिफोर्निया का दौरा कर आग से हुए नुकसान का जायजा लिया।

कैल फायर के सहायक उप निदेशक डैनियल बर्लेंट ने रविवार को कहा, जंगल की आग ने कैलिफोर्निया में 32 लाख एकड़ से अधिक जमीन जला दी है। आग पर काबू पाने के लिए लगभग 16 हजार 570 अग्निशामक जुटे हुए हैं। इसके अलावा 2,200 से अधिक फायर इंजन, 388 वाटर टेंडर, 304 बुल्डोजर और 104 विमान भी शामिल हैं।

अधिकारियों का कहना है, मेंडिनो और हंबोल्ट काउंटियों में यह राज्य के इतिहास की सबसे बड़ी आग है। यहां रातों रात आग 2,000 एकड़ से बढ़कर 8,77,477 एकड़ में फैल गई।

फ्रेस्नो और मादेरा काउंटियों में आग पर काबू पाने में जुटे अधिकारियों ने कहा, 35 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले हवा के झोंके इस आग को सिएरा नेशनल फॉरेस्ट के और अंदर तक ले जाएंगे। सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट में कहा गया कि, अधिकारियों का फोकस स्ट्रक्चर्स को बचाने पर है। वहीं आग के कारण सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी इलाके में रविवार की सुबह वायु की गुणवत्ता ठीक नहीं थी।

Created On :   14 Sep 2020 8:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story