श्रीलंका की राह पर भारत का एक और पड़ोसी देश, आईएमएफ के सामने मदद के लिए फैलाए हाथ 

Another neighboring country of India on the way to Sri Lanka, extends helping hand in front of IMF
श्रीलंका की राह पर भारत का एक और पड़ोसी देश, आईएमएफ के सामने मदद के लिए फैलाए हाथ 
आर्थिक बदहाली की ओर बढ़ा बांग्लादेश श्रीलंका की राह पर भारत का एक और पड़ोसी देश, आईएमएफ के सामने मदद के लिए फैलाए हाथ 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका की तरह भारत के एक और पड़ोसी बांग्लादेश की आर्थिक हालत खराब होती जा रही है। बांग्लादेश ने इस आर्थिक संकट से निपटने के लिए आईएमएफ यानि विश्व मुद्रा कोष से सहायता मांगी है। सहायता के रुप में बांग्लादेश ने आईएमएफ से 4.5 अरब डॉलर का कर्ज देने की गुहार लगाई है। द डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश के वित्त मंत्री एएचएम मु्स्तफा कमाल ने आईएमएफ को ऑफिशियर तौर पर पत्र लिखा है। 

विदेश मुद्रा भंडार को स्थिर रखने के लिए की कर्ज की मांग

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश के वित्त मंत्री ने आईएमएफ की प्रबंध निदेशक को लिखे अपने पत्र में कहा कि, देश की मौजूदा आर्थिक हालत इस समय सही नहीं है। इसलिए विदेशी मुद्रा भंडार को स्थिर रखने और क्लाइमेट चेंज के इफेक्ट को कम करने के लिए हमें कर्ज की आवाश्यकता है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, इस संबंध में बांग्लादेश और आईएमएफ के बीच सितंबर में मीटिंग हो सकती है। इस मीटिंग में कर्ज की लेकर शर्तों को फाइनल किया जा सकता है। आधिकारियों के मुताबिक मीटिंग में डील को लेकर सब कुछ डिसाइड होने के बाद इसे दिसंबर में आईएमएफ की बोर्ड मीटिंग के सामने रखा जाएगा। 

लगातार बढ़ रही मंहगाई दर

पिछले साल भारत से अच्छी वृद्धि दर दर्ज करने वाले बांग्लादेश के आर्थिक हालात समय के साथ बद-से-बदतर होते चले जा रहे हैं। वर्तमान में देश का चालू खाता घाटा 17.2 अरब डॉलर हो गया है। जो कि वित्त वर्ष 2021-22 के शुरुआती 11 महीनों के मुकाबले 6 गुना अधिक है। इसके साथ ही बांग्लादेश के विदेशी मुद्रा भंडार में भी तेजी से गिरावट आई है। यहां की महंगाई दर जून में बीते 9 महीने में सबसे ज्यादा थी। 

पाकिस्तान और घाना जैसे देशों की सूची में शामिल हुआ बांग्लादेश

आईएमएफ के सामने मद्द के लिए हाथ फैलाने के साथ ही बांग्लादेश, पाकिस्तान, घाना और तंजानिया जैसे आर्थिक बदहाली की मार झेल रहे देशों की सूची में शामिल हो गया। इन देशों ने भी आईएमएफ के सामने अपने यहां चल रहे मौजूदा आर्थिक संकट का हवाला देकर सहायता मांगी थी। इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान को जहां आईएमएफ से 4 अरब डॉलर तो वहीं घाना और तंजानिया को 1.5 और 1.05 अरब डॉलर का आर्थिक पैकेज देने पर आईएमएफ ने सहमति जताई थी।

बता दें कि बांग्लादेश के अलावा भारत के दो अन्य पड़ोसी देश श्रीलंका और पाकिस्तान इस वक्त भारी आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। एक तरफ जहां श्रीलंका में आसमान छूती महंगाई और खाना व ईधन की कमी के चलते सड़क पर उतर कर उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं पाकिस्तान का सरकारी खजाना खाली होने की कगार पर है। वहां महंगाई दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये की वैल्यू लगातार गिर रही है।

Created On :   27 July 2022 9:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story