रूस-यूक्रेन तनाव: यूक्रेन पर हमला तेज, खारकीव में उतरे रूसी पैराट्रपर्स

March 2nd, 2022

हाईलाइट

  • हिंसा का केंद्र बना खारकीव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूसी पैराट्रपर्स उसके दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में उतर गए हैं। रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर पर हमला तेज करते हुए खारकीव में पैराशूट से उतरे हैं, जिसमें मंगलवार को बम विस्फोटों में दर्जनों नागरिक मारे गए थे।

यूक्रेनी सेना के अनुसार, हवाई हमला उसी तरह शुरू हुआ जैसे ही खारकीव और आसपास के क्षेत्र में हवाई हमले के सायरन बजने लगे थे। बीबीसी ने बताया कि बयान में कहा गया है कि रूसी सैनिकों ने एक क्षेत्रीय सैन्य अस्पताल पर हमला किया और लड़ाई जारी है। हाल के दिनों में यूक्रेन में देखी गई अधिकांश हिंसा का केंद्र खारकीव रहा है।

मंगलवार को, एक मिसाइल ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर के स्थानीय सरकारी मुख्यालय पर स्थानीय समयानुसार लगभग 08.00 बजे हमला किया, जिससे आकाश में एक बड़े पैमाने पर आग का गोला फैल गया और कारों और आसपास की इमारतों को जला दिया गया। एक और हड़ताल मंगलवार को खार्किव के एक रिहायशी इलाके में हुई। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बाद में हमले को युद्ध अपराध बताया।

आपातकालीन अधिकारियों के अनुसार, खारकीव में मंगलवार को कम से कम 17 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए। बीबीसी ने बताया कि कुछ विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि आवासीय समुदायों पर तोपखाने का हमला रूस द्वारा यूक्रेन के लड़ने के संकल्प को कमजोर करने का एक प्रयास हो सकता है।

स्थानीय यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि छोटा दक्षिणी शहर खेरसॉन भी रूसी सेना के हाथों में जा चुका है। खारकीव, सूमी और मारियुपोल के अग्रिम पंक्ति के शहर अभी भी रूसी आक्रमण के खिलाफ हैं। इस बीच, रूसी बख्तरबंद वाहनों का विशाल काफिला अब राजधानी कीव से लगभग 15 मील उत्तर-पश्चिम में है।

 

(आईएएनएस)