दैनिक भास्कर हिंदी: ऑस्ट्रेलिया: जंगलों में आग के बीच मॉरिसन का भारत दौरा रद्द, PM मोदी ने फोन पर की बात

January 3rd, 2020

हाईलाइट

  • पीएम मॉरिसन का 14 से 16 जनवरी तक का भारत दौरा रद्द
  • तुम मूर्ख हो, तुम्हें यहां से एक भी वोट नहीं मिलेगा : पीड़ित
  • जंगलों में सितंबर 2019 से लगी भीषण आग में 18 मौत

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को देश के जंगलों में लगी भीषण आग के मद्देनजर अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। राजनयिक सूत्रों के मुताबिक पीएम मॉरिसन 14 से 16 जनवरी तक का भारत दौरा ऑस्ट्रेलिया में जंगलों असाधारण परिस्थितियों के कारण रद्द कर दिया गया है। बता दें कि देश के विक्टोरिया प्रांत सहित कई इलाकों के जंगलों में सितंबर 2019 से लगी भीषण आग में 18 लोगों ने जान गंवा दी है। इसके अलावा आग की चपेट में आने से 1400 से ज्यादा घर भी जलकर खाक हो गए।

 

 

पीएम मोदी ने मॉरिसन से फोन पर बात की
भारत के विदेश मंत्रालय ने बताया कि 'पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। पीएम मोदी ने सभी भारतीयों की ओर से लंबे समय तक जंगलों में लगी भीषण आग के कारण ऑस्ट्रेलिया में हुए जान-माल के नुकसान पर संवेदना व्यक्त की।' मंत्रालय ने बताया कि 'पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ अपनी राजनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया।'

 

 

पीड़ितों ने मॉरिसन को कहा- तुम मूर्ख हो
बीते 4 महीने से जंगलों में लगी आग पर उचित कार्रवाई न होने पर पीड़ित, पीएम स्कॉट मॉरिसन की जमकर आलोचना कर रहे हैं। घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे पीएम मॉरिसन से गुस्से के चलते पीड़ितों ने हाथ मिलाने से इनकार कर दिया। इस दौरान एक ऑस्ट्रेलियाई ने पीएम मॉरिसन को यह तक कह दिया कि तुम मूर्ख हो और तुम्हें यहां से एक भी वोट नहीं मिलेगा।

पीड़ितों को मदद चाहिए

हालांकि पीएम मॉरिसन ने पीड़ितों से जबरन हाथ मिलाया। इसके कई वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। जब पीएम मॉरिसन ने एक युवती से हाथ मिलाया, तो उसने कहा कि हम परेशानी का सामना कर रहे हैं, हमें मदद की जरूरत है। बता दें कि यह आग देश के करीब 1.2 एकड़ जंगल में फैली हुई है। इस त्रासदी में सबसे ज्यादा न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया के तटीय इलाके बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। न्यू साउथ वेल्स में इमरजेंसी लगी हुई है।