अल्बानिया : बजराम बेगज ने अल्बानिया के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

July 25th, 2022

हाईलाइट

  • राजनीतिक दलों के बीच सहयोग का आह्वान

डिजिटल डेस्क, तिराना। सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी और राजनेता बजराम बेगज ने यहां संसद में अल्बानिया के 9वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण समारोह में शपथ ली है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति के रूप में सांसदों के सामने अपने पहले संबोधन में 55 वर्षीय बेगज ने घोषणा की कि वह संघर्ष के बजाय राजनीतिक दलों के बीच सहयोग का आह्वान करते हुए सरकार और विपक्ष दोनों के काम का समर्थन और सम्मान करेंगे।

बेगज ने कहा, मैं पार्टियों के ऊपर इस मिशन को अंजाम दूंगा। मैं किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति तटस्थ नहीं रहूंगा जो राजनीतिक हितों को देश के हित से ऊपर रखता है और मैं सभी राजनीतिक ताकतों के बीच सहयोग का समर्थन और जोर दूंगा। उन्होंने राजनीतिक दलों से टकराव की राजनीति से दूर होने और इसे संवाद की राजनीति से बदलने का आग्रह किया।

हमारे राष्ट्र की जीवन शक्ति को सुनिश्चित करने के लिए पहले से कहीं अधिक एकता की जरूरत है। आइए, हम सब मिलकर अपने अल्बानिया को और भी सुंदर बनाएं, क्योंकि यह उस स्थान पर है जहां यह है। बेगज 4 जून को राष्ट्रपति चुने गए थे।

संसद के पूर्ण सत्र में हुए मतदान में कुल 83 सांसदों ने भाग लिया, जहां बेगज को पक्ष में 78 मत मिले, जबकि चार सांसदों ने इसके खिलाफ मतदान किया और एक अनुपस्थित रहा।

वह प्रमुख जनरल थे और अल्बानियाई सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के प्रमुख के पद पर थे। शपथ ग्रहण समारोह में बेगज अपनी पत्नी अरमांडा और अपने दो बेटों के साथ पहुंचे।

रविवार की सुबह, पूर्व राष्ट्रपति इलिर मेटा ने सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति के रूप में लोगों को निर्देशित अपना अंतिम संदेश पोस्ट किया। इस पद पर वह जुलाई 2017 से पांच साल तक रहे।

मेटा ने लिखा, अल्बानिया गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में इन पांच वर्षो तक सेवा करना एक असाधारण सम्मान और विशेषाधिकार था। मैं अपनी मातृभूमि और राष्ट्र के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मैं प्रत्येक अल्बानियाई परिवार के लिए शांति और समृद्धि की कामना करता हूं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.