बांग्लादेश में जलवायु-संवेदनशील बीमारियों में वृद्धि, स्वास्थ्य प्रणाली मजबूत करने की आवश्यकता

Bangladesh urges strong health system to tackle climate-sensitive diseases
बांग्लादेश में जलवायु-संवेदनशील बीमारियों में वृद्धि, स्वास्थ्य प्रणाली मजबूत करने की आवश्यकता
जलवायु पीड़ित रिपोर्ट बांग्लादेश में जलवायु-संवेदनशील बीमारियों में वृद्धि, स्वास्थ्य प्रणाली मजबूत करने की आवश्यकता

डिजिटल डेस्क, ढाका। जलवायु परिवर्तन के मौसम के पैटर्न के परिणामों से कमजोर देशों को सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिमों के संपर्क में आने के कारण, बांग्लादेश से जलवायु-संवेदनशील बीमारियों में वृद्धि से निपटने के लिए एक मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली बनाने का अनुरोध किया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में जारी विश्व बैंक की जलवायु पीड़ित रिपोर्ट में कहा गया कि अध्ययन में बदलती जलवायु परिस्थितियों और बांग्लादेश में श्वसन, जलजनित और मच्छर जनित बीमारियों के मामलों में वृद्धि के बीच एक कड़ी का पता चलता है।

बांग्लादेश और भूटान के लिए विश्व बैंक के देश निदेशक मर्सी टेम्बोन ने कहा, बांग्लादेश ने सबसे कमजोर देशों में से होने के बावजूद जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का उल्लेखनीय रूप से सामना किया है। इसने प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ लचीलापन बनाया है और कृषि उत्पादकता में सुधार के लिए घरेलू समाधान पेश किए हैं। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर जलवायु परिवर्तन के स्पष्ट प्रभाव दिखाने वाले ज्यादा सबूतों के साथ, बांग्लादेश को एक मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए अनुकूलन में अपनी सफलता पर निर्माण करने की आवश्यकता है जो उभरती हुई जलवायु-संवेदनशील बीमारियों के प्रकोप को रोकती है।

डेटा से पता चला है कि पिछले 40 से ज्यादा सालों में, बांग्लादेश ने तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का अनुभव किया है, गर्मियों में गर्मी बढ़ रही है, सर्दी गर्म हो रही है और मानसून के मौसम फरवरी से अक्टूबर तक बढ़ गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 2050 तक बांग्लादेश में तापमान में 1.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ढाका शहर में 2019 के डेंगू के प्रकोप में खराब मौसम की स्थिति ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां देश की कुल डेंगू से संबंधित मौतों में से 77 प्रतिशत मौतें हुईं। उस साल, ढाका में औसत फरवरी की वर्षा तीन गुना से अधिक दर्ज की गई, जिसके बाद मार्च और जुलाई के बीच उच्च तापमान और आद्र्रता दर्ज की गई।

रिपोर्ट में कहा गया कि मानसून की तुलना में शुष्क मौसम में संक्रामक रोग होने की संभावना लगभग 20 प्रतिशत कम होती है। तापमान और आद्र्रता में वृद्धि के साथ सांस की बीमारी बढ़ जाती है। तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के लिए, लोगों को सांस की बीमारियों से 5.7 प्रतिशत अंक तक पीड़ित होने की अधिक संभावना है; विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, आद्र्रता में 1 प्रतिशत की वृद्धि के लिए, श्वसन संक्रमण को पकड़ने की संभावना 1.5 प्रतिशत अंक बढ़ जाती है। विश्व बैंक के वरिष्ठ संचालन अधिकारी और रिपोर्ट के सह-लेखक इफ्फत महमूद ने कहा, मजबूत डेटा संग्रह सुनिश्चित करके, बांग्लादेश जलवायु-संवेदनशील बीमारियों के विकास को बेहतर ढंग से ट्रैक कर सकता है।

उन्होंने कहा, विशेष रूप से स्थानीय स्तर पर सटीक मौसम डेटा रिकॉर्ड करके और इसे स्वास्थ्य डेटा से जोड़कर, संभावित बीमारी के प्रकोप का अनुमान लगाना और जलवायु-आधारित डेंगू प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली स्थापित करना संभव होगा।

(आईएएनएस)

Created On :   11 Oct 2021 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story