बाइडेन 6 अंकों के साथ पोल 2024 रीमैच में ट्रंप से की बराबरी

Biden equals Trump with 6 points in Poll 2024 rematch
बाइडेन 6 अंकों के साथ पोल 2024 रीमैच में ट्रंप से की बराबरी
अमेरिका बाइडेन 6 अंकों के साथ पोल 2024 रीमैच में ट्रंप से की बराबरी
हाईलाइट
  • आमने-सामने की प्रतियोगिता

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2020 के बाद एक बार फिर राष्ट्रपति पद के लिए आमने-सामने हैं, हालांकि उन्हें पहले से पंजीकृत मतदाताओं के बीच छह अंकों की बढ़त हासिल हुई है और 40 प्रतिशत के मुकाबले 43 प्रतिशत मतदाताओं ने उनका समर्थन किया है।

याहू न्यूज के लिए किए गए यूगोव पोल में पाया गया है कि ट्रंप के साथ एक और आमने-सामने की प्रतियोगिता में बाइडेन को पंजीकृत मतदाताओं के बीच छह अंकों की बढ़त हासिल है।

सर्वेक्षण में पाया गया कि बाइडेन ट्रंप को संभावित 2024 मैच-अप में 43 प्रतिशत के साथ पूर्व राष्ट्रपति के अमेरिकी वयस्कों के बीच 40 प्रतिशत के साथ आगे बढ़े हैं, जबकि ट्रंप को चुनने वाले 42 प्रतिशत की तुलना में उन्हें 48 प्रतिशत पंजीकृत मतदाताओं का समर्थन हासिल है।

सर्वेक्षण 2 से 6 सितंबर तक 1,643 अमेरिकी वयस्कों के बीच आयोजित किया गया था। न्यूजवीक ने नए सर्वेक्षण के हवाले से बताया कि पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1,247 थी। हालांकि, 28 जुलाई से 1 अगस्त के बीच किए गए याहू न्यूज/यूगोव पोल में पंजीकृत मतदाताओं के बीच बाइडेन ने ट्रंप को 45 से 42 फीसदी तक हराया था।

राष्ट्रपति की पार्टी के लिए अच्छी खबर है कि सितंबर के चुनाव में डेमोक्रेट्स की हिस्सेदारी अधिक रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 2022 के मध्यावधि चुनावों में वे रिपब्लिकन से अधिक संख्या में मतदान करेंगे।

पंजीकृत मतदाताओं में 45 प्रतिशत ने कहा कि वे इस वर्ष निश्चित रूप से मतदान करेंगे और उनमें से 48 प्रतिशत डेमोक्रेट ने कहा कि वे निश्चित रूप से 2022 में रिपब्लिकन के 45 प्रतिशत की तुलना में अधिक मतदान करेंगे। अमेरिकियों ने भी ट्रंप द्वारा समर्थित उम्मीदवारों की तुलना में बाइडेन द्वारा समर्थित उम्मीदवारों की कम अस्वीकृति दिखाई।

कुल 45 प्रतिशत पंजीकृत मतदाताओं ने कहा कि वे ट्रंप समर्थित उम्मीदवार के खिलाफ मतदान करेंगे, 8 प्रतिशत ने कहा कि वे शायद मतदान करेंगे और 37 प्रतिशत ने कहा कि वे निश्चित रूप से करेंगे।

इसके विपरीत, 38 प्रतिशत पंजीकृत मतदाताओं ने कहा कि वे राष्ट्रपति द्वारा समर्थित उम्मीदवार के खिलाफ मतदान करेंगे, 8 प्रतिशत ने कहा कि वे शायद करेंगे और 30 प्रतिशत ने जवाब दिया कि वे निश्चित रूप से करेंगे।

पोल ट्रैकर फाइव थर्टीहाइट के अनुसार, बाइडेन की अनुमोदन रेटिंग पिछले एक महीने में ऊपर की ओर रही है और बुधवार तक 42.5 प्रतिशत रही, जबकि वह जो काम कर रहे हैं, उसकी अस्वीकृति 53.2 प्रतिशत थी।

न तो बाइडेन और न ही ट्रंप ने 2024 में औपचारिक रूप से व्हाइट हाउस चलाने की घोषणा की है, लेकिन दोनों ने संकेत दिया है कि वे फिर से लड़ेंगे। ट्रंप जीओपी नामांकन के लिए पसंदीदा बने हुए हैं।

न्यूजवीक ने कहा कि हालांकि इस साल की शुरुआत में हुए चुनावों ने संकेत दिया कि राष्ट्रपति की पार्टी को बड़ा नुकसान होगा, हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि डेमोक्रेट शुरू में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

फाइव थटीर्हाइट के हालिया विश्लेषण के अनुसार, डेमोक्रेट सीनेट पर नियंत्रण बनाए रखने के पक्ष में हैं।

रिपब्लिकन प्रतिनिधि सभा जीतने के पक्षधर रहे हैं, लेकिन अभी भी संभावना है कि दो महीने बाद होने वाले मध्यावधि चुनाव में डेमोक्रेट जीत हासिल कर सकते हैं और कांग्रेस के दोनों सदनों को बनाए रख सकते हैं।

सबसे हालिया मतदान के आधार पर यह परिणाम असंभव प्रतीत होता है लेकिन सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने संकेत दिया है कि वह एक और डेमोक्रेटिक बहुमत का नेतृत्व करने के लिए बिल्कुल तैयार हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Sep 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story