सुरक्षा मुद्दों, संबंधों को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति से मिले बाइडेन

Biden met with President of Ukraine on security issues, relations
सुरक्षा मुद्दों, संबंधों को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति से मिले बाइडेन
वॉशिंगटन सुरक्षा मुद्दों, संबंधों को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति से मिले बाइडेन
हाईलाइट
  • सुरक्षा मुद्दों
  • संबंधों को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति से मिले बाइडेन

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ अपनी पहली बैठक में सुरक्षा मुद्दों और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को ओवल ऑफिस में अपनी बैठक की शुरूआत में, बाइडेन ने कहा कि रूसी आक्रमण और यूक्रेन की यूरो-अटलांटिक आकांक्षाओं के लिए हमारे समर्थन के सामने संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए ⊃2;ढ़ता से प्रतिबद्ध है।

बाइडेन ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के रूप में अतिरिक्त 6 करोड़ डॉलर देने, और एक नए रणनीतिक रक्षा ढांचे के निर्माण के साथ-साथ एक ऊर्जा और जलवायु संवाद की घोषणा की।जेलेंस्की ने अपनी टिप्पणी में कहा कि उन्हें पूर्वी यूक्रेन में क्रीमिया और डोनबास क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति, नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन परियोजना और यूक्रेन के नाटो में शामिल होने की संभावना पर चर्चा होने की उम्मीद है।

क्रीमिया को मार्च 2014 में रूस में एक लोकप्रिय जनमत संग्रह के बाद शामिल किया गया था, जिसे यूक्रेन और पश्चिम ने कभी मान्यता नहीं दी।पूर्वी यूक्रेन में चल रहे संघर्ष अप्रैल 2014 में शुरू हुए थे, जिसमें लगभग 14,000 लोगों की जान चली गई और 40,000 से अधिक घायल हो गए। कीव ने संघर्ष को भड़काने के लिए मास्को को जिम्मेदार ठहराया। हालांकि रूस ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा था कि आरोप निराधार हैं।

यूएस-यूक्रेन संयुक्त बयान के अनुसार, 6 करोड़ डॉलर के सुरक्षा पैकेज में जेवलिन एंटी-आर्मर सिस्टम और अन्य रक्षात्मक घातक और गैर-घातक क्षमताएं शामिल हैं। दोनों नेताओं के बीच बैठक शुरू में सोमवार को निर्धारित की गई थी, लेकिन इसमें देरी हुई क्योंकि बाइडेन प्रशासन अफगानिस्तान से वापसी पर ध्यान केंद्रित कर रहा था। जेलेंस्की ने मंगलवार को ऊर्जा सचिव जेनिफर ग्रानहोम और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ अलग से मुलाकात की। यह यात्रा ऐसे समय में हुई है जब कीव में वाशिंगटन के साथ अपने संबंधों को लेकर चिंता बढ़ रही है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   2 Sep 2021 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story