comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

अमेरिका: 15 हजार फीट की ऊंचाई पर विमान के इंजन में लगी आग, पायलेट ने सेफ लैंडिंग कराकर बचाई 241 लोगों की जान 

अमेरिका: 15 हजार फीट की ऊंचाई पर विमान के इंजन में लगी आग, पायलेट ने सेफ लैंडिंग कराकर बचाई 241 लोगों की जान 

हाईलाइट

  • बोइंग 777 में 231 पैसेंजर्स और 10 क्रू मेंबर्स मौजूद थे
  • उड़ान भरते ही प्लेन का एक इंजन फेल हो गया और उसमें आग लग गई

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका के डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाला बोइंग 777 प्लने क्रैश होते-होते बच गया। दरअसल डेनवर से होनोलुलु जा रहे बोइंग 777, जिसमें 231 पैसेंजर्स और 10 क्रू मेंबर्स मौजूद थे। उड़ान भरते ही प्लेन का एक इंजन फेल हो गया और उसमें आग लग गई। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो सामने आया है, जिसे देखकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं। जिस समय यह हादसा हुआ उस वक्त विमान 15 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। लेकिन, पायलट की समझदारी से बड़ा हादसा टल गया। उसने वक्त रहते ही कंट्रोल स्टेशन को मैसेज किया और डेनवर एयरपोर्ट पर विमान की सुरक्षित लैंडिंग करा ली।

Debris from the engine of a Boeing 777 which failed during take-off from Denver, 20 February

जांच के लिए गठित की टीम
घटना की जांच के लिए नेशनल ट्रांसपोर्ट सिक्योरिटी बोर्ड (NTSB) ने टीम गठित की है। विमान का मलबा काफी बड़े इलाके में फैल गया है। मफील्ड पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे मलबे को न छुएं और न ही उसके पास जाएं।

Debris from the engine of a Boeing 777 which failed during take-off from Denver, 20 February

पायलट ने बांधी यात्रियों की हिम्मत
जैसे ही प्लेन के इंजन में आग लगी यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच गई थी। पायलट ने यात्रियों की हिम्मत बांधी और उन्हें आश्वासन दिया कि हम सुरक्षित लैंडिंग की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इस दौरान एक पैसेंजर ने जलते हुए इंजन का वीडियो बना लिया था। इसके बाद उसने विडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया, शेयर करते ही विडियो वायरल हो गया। धमाके के बाद विमान लगातार नीचे आ रहा था।

एक यात्री डेविड डेल्युसिया ने डेनवर पोस्ट कर बताया कि मैं ईमानदारी से कह रहा हूं कि किसी पॉइंट पर जाकर हम मरने वाले थे। ऐसा सोचने की वजह भी थी। धमाके के बाद हम लगातार ऊंचाई से नीचे की तरफ आते जा रहे थे। आग से विमान के अंदर भी गर्मी बढ़ने लगी थी।

2018 में भी हुआ था बोइंग 777 का इंजन फेल
विमान करीब 26 साल पुराना था। प्लेन में दो प्रैट एंड व्हिटनी PW4000 इंजन लगे हुए थे। फरवरी 2018 में भी एक बोइंग 777 विमान का इंजन फेल हो गया था। उस समय भी सुरक्षित लैंडिंग की गई थी।

मलबा

धमाका और इंजन ही गायब
इस विमान में 10 लोगों के क्रू के साथ 231 यात्री थे। एक यात्री ने CNN को बताया है कि उड़ान के कुछ ही मिनटों बाद एक भयानक धमाका भी सुनाई दिया था। जब यात्रियों ने खिड़की से बाहर देखा तो इंजन ही गायब था। उस वक्त प्लेन 1000 फीट की ऊंचाई पर था। बता दें कि सुरक्षित लैंडिंग के बाद सबको नई फ्लाइट से भेजने का इंतजाम किया गया। यूनाइटेड एयरलाइंस ने भी बताया है कि FAA, NTSB और स्थानीय प्रशासन से संपर्क किया जा रहा है ताकि किसी तरह के नुकसान का पता लगाया जा सके।

कमेंट करें
G3LZs
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।