पाकिस्तान को बड़ी राहत, FATF ने ग्रे लिस्ट से किया बाहर, भारत ने आतंकवाद पर दे डाली नसीहत

Big relief to Pakistan, FATF removed from gray list, blacklisted this country
पाकिस्तान को बड़ी राहत, FATF ने ग्रे लिस्ट से किया बाहर, भारत ने आतंकवाद पर दे डाली नसीहत
पाकिस्तान में खुशी की लहर पाकिस्तान को बड़ी राहत, FATF ने ग्रे लिस्ट से किया बाहर, भारत ने आतंकवाद पर दे डाली नसीहत
हाईलाइट
  • पाकिस्तान FATF के ग्रे लिस्ट से बाहर

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान को जिस चीज के लिए बेसब्री से इंतजार था। शुक्रवार को उसके पक्ष में बड़ा फैसला आया है। जिसकी वजह से पूरे पाकिस्तान में खुशी की लहर दौड़ गई है। पाकिस्तान को अब FATF ने ग्रे लिस्ट से बाहर कर दिया है। हालांकि, पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे कि पाकिस्तान को इस बार बड़ी राहत मिल सकती है, कुछ वैसा ही फैसला आया।

दो दिन तक FATF की बैठक चली थी, जिसमें कई मुद्दों पर लंबी चर्चा हुई और आखिरकार पाकिस्तान की किस्तम अच्छी ही निकली और उसे ग्रे लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। पाकिस्तान के ग्रे लिस्ट से बाहर होने पर भारत ने कड़ी नसीहत दी है और कहा है कि पाकिस्तान मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्त पोषण से निपटने के अपने तंत्र को और बेहतर बनाने के लिए एपीजी के साथ काम करना जारी रखेगा

पाकिस्तान पर FATF ने रखा पक्ष

एक तरफ जहां FATF ने पाकिस्तान को बड़ी राहत दी है तो वहीं दूसरी ओर म्यांमार पर कड़ा रूख अख्तियार किया और उसे ब्लैकलिस्ट में डाल दिया है। एक जारी बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान दूसरा देश है जिसे ग्रे लिस्ट से बाहर किया गया है। आगे कहा गया है कि पाक इस बार कुल 34 मापदंडों पर खरा उतरा है।

अभी पाकिस्तान को आगे भी एशिया-पैशिफिक ग्रुप के साथ कदम मिलाकर काम करना होगा। पाकिस्तान के हक में दिए फैसले पर पाकिस्तान ने खुशी जाहिर की है। पाक पीएम शहबाज शरीफ की तरफ से जोर देकर कहा गया है कि पाकिस्तान की ओर से तमाम प्रयासों पर मुहर लगा दी गई है। पाकिस्तान के पीएम देश की सेना को बधाई दी और कहा कि उनकी मेहनत रंग लाई है।

पाकिस्तान को भारत की नसीहत

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमने FATF के संदर्भ में पाकिस्तान से संबंधित रिपोर्ट देखी है। उन्होंने कहा कि हम समझते हैं कि पाकिस्तान मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एशिया पैसिफिक ग्रुप के साथ अपनी एंटी मनी लॉन्ड्रिंग या फिर काउंटर टेरर फाइनेंसिंग सिस्टम को और बेहतर बनाने के लिए काम करना जारी रखेगा। FATF के फैसले को लेकर यही माना जा रहा है कि पाकिस्तान को खूंखार आतंकवादियों के खिलाफ कुछ कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया गया है। इसमें 26/11 हमले में शामिल लोग भी हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह दुनिया के हित में है कि पाकिस्तान को अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों से आतंकवाद और आतंकवादी वित्तपोषण के खिलाफ विश्वसनीय और निरंतर कार्रवाई जारी रखनी चाहिए।

जानें FATF के बारे में

FATF (Financial Action Task Force) एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है। जिसका मकसद अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय अपराध व मनी लॉन्ड्रिंग को रोकना है। जो कि आतंकवाद को बढ़ाने के लिए किए जाते है। पाकिस्तान पर आरोप लगते रहे हैं कि वह आतंकवादियों को वित्त पोषित करता है। जिसके बाद से पाक को 2018 में ग्रे लिस्ट में डाल दिया गया था। हालांकि इस बार कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक FATF ने पाकिस्तान को राहत देने का काम कर दिया है। भारत ने पाक को ग्रे लिस्ट से बाहर करने पर विरोध जरूर किया लेकिन FATF ने नजरअंदाज कर दिया। 

क्या है ग्रे लिस्ट?

ग्रे लिस्ट में जिस देश को FATF डालता है। उस पर निगरानी बढ़ जाती है। पाकिस्तान को ग्रे लिस्टे में डालने से उसके लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक व यूरोपीय संघ से किसी भी तरह की वित्तीय सहायता प्राप्त करना काफी मुश्किल हो गया था। हालांकि, ग्रे लिस्ट से बाहर होने के बाद पाकिस्तान को अब इन्हीं पहलुओं पर राहत मिलने वाली है। वैसे पाकिस्तान की मौजूदा वक्त में जिस तरह से आर्थिक हालात है, उसे देखते हुए ये फैसला उसके लिए काफी सुकून देने वाला है।


 

Created On :   21 Oct 2022 4:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story