दैनिक भास्कर हिंदी: जब बिल गेट्स ने कैल्कुलेशन कर काटा केक, तो जोर से हंस पड़ी पत्नी मेलिंडा, देखें वीडियो

January 3rd, 2019

हाईलाइट

  • माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर और अरबपति व्यवसायी बिल गेट्स एक असाधारण व्यक्ति हैं।
  • उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स द्वारा फेसबुक पर 25वीं सालगिरह पर साझा किया गया एक वीडियो यह साबित करता है।
  • वीडियो में गेट्स गणित का उपयोग कर केक को काटते दिखाई दे रहे हैं ताकि हर मेहमान को केक का स्लाइस मिल सके।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर और अरबपति व्यवसायी बिल गेट्स एक असाधारण व्यक्ति हैं - और उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स द्वारा फेसबुक पर 25वीं सालगिरह पर साझा किया गया एक वीडियो यह साबित करता है। ये वीडियो 1 जनवरी 1994 को हुई वेडिंग सेरेमनी का है। वीडियो में बिल गेट्स गणित का उपयोग कर केक को काटते हुए दिखाई दे रहे हैं ताकि हर मेहमान को केक का स्लाइस मिल सके।

मेलिंडा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, 'न्यू ईयर डे 1994।  हमने आपको बताया कि केक काटने का समय आ गया है। आपने सोचा कि इसका मतलब यह है कि केक इस तरह काटना है कि सभी को उसका हिस्सा मिल जाए। इसके बाद आप हर एक स्लाइस कितनी बड़ी होनी चाहिए इसकी गणना करने के लिए कुछ आश्चर्यजनक गणित करने लगे।' उन्होंने कहा, यह वह क्षण था जब मुझे महसूस हुआ कि क्या हो रहा है-और इसी पल आपको भी यह अहसास हुआ कि केक के बीच में कार्ड बोर्ड है, जिसके बारे में मैं आपको बताना भूल गई। मैं इतनी जोर से हंसी थी कि बोल भी नहीं पा रही थी।

इस वीडियो को फेसबुक पर शेयर किए जाने के बाद 12,000 से ज्यादा 'लाइक' और सैकड़ों कमेन्ट्स आ चुके हैं। एक लाख से ज्यादा बार इसे देखा जा चुका है। एक यूजर ने कमेंट में लिखा 'बहुत मज़ेदार! साझा करने के लिए धन्यवाद और वर्षगांठ की शुभकामनाएं।' एक अन्य यूजर ने कहा, 'दुनिया में सबसे ज्यादा गिविंग कपल को जन्मदिन की शुभकामनाएं।'

 

 

मेलिंडा गेट्स ने ट्विटर पर भी एक तस्वीर साझा की है। इसमें लिखा है, 'हैप्पी एनिवर्सिरी बिल गेट्स! 25 साल हो गए और तीन बच्चे भी। हम अभी भी इसी तरह हंस रहे हैं। मेलिंडा के इस ट्वीट का जवाब देते हुए बिल गेट्स ने कहा, हैप्पी एनिवर्सिरी मेलिंडा गेट्स। मैं और 25 साल आपके साथ इसी तरह हंसते हुए गुजारना चाहता हूं। इसके लिए इंतजार नहीं कर सकता।