एक बटन दबाने से 2 मिनट में कार बन गई हवाई जहाज, हवा में बिताए 40 घंटे

By pressing a button, a car became an airplane in 2 minutes, 40 hours spent in the air
एक बटन दबाने से 2 मिनट में कार बन गई हवाई जहाज, हवा में बिताए 40 घंटे
एक बटन दबाने से 2 मिनट में कार बन गई हवाई जहाज, हवा में बिताए 40 घंटे
हाईलाइट
  • अब कार भी होगी उड़न छू
  • उड़ने वाली कार का ट्रायल सफल

डिजिटल डेस्क, स्लोवाकिया। आपने कभी कार को उड़ते नहीं देखा होगा, आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी स्पोर्टस कार के बारे में जो हवा से भी बातें करती हैं। इस कार ने साइंस फिक्शन को हकीकत में बदल दिया है, हवा और ज़मीन में चलने वाली एयरकार का स्लोवाकिया के दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स नाइट्रा और ब्रातिस्लावा के बीच 35 मिनट की उड़ान का परीक्षण किया गया, जो कि सफल हुआ। महज़ एक बटन दबाने के बाद 3 मिनट के भीतर ये एयरक्राफ्ट स्पोर्टस कार में बदल गयी। परीक्षण के दौरान इस एयरकार को इन्वेंटर स्टीफन क्लेन ने उड़ाया, बताया जा रहा है कि इस कार ने दोनों एयरपोर्ट की दूरी को आधे से भी कम समय में तय कर लिया है।

यह कार सामान्य कार की तरह ही दौड़ाया गया है, इसमें 200 किग्रा की संयुक्त वजन सीमा के साथ दो लोग सवार हो सकते हैं। ये हाइब्रिड फ्लाइंग कार फिक्स्ड-प्रोपेलर सिस्टम के साथ 8,200 फीट ऊंचाई पर 1000 किमी दूरी तय कर सकती है। कार को एयरक्राफ्ट बनने में 2 मिनट और उड़ान भरने में 15 सेकेंड लगते हैं, यह कार पेट्रोल इंजन से चलाई जाती है और 190 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ती है। यह एयरकार अब तक 40 घंटे हवा में बिता चुकी है।
स्‍टीफन क्‍लेन ने बताया है कि इस उड़ान के साथ जमीन और हवा में उड़ने वाले वाहनों का नया दौर शुरू हो गया है। इसने ट्रांसपोर्टेशन की नई कैटेगरी को खोल दिया है।  उन्‍होंने बताया कि एयरकार प्रोटोटाइप-2 में 300hp का इंजन लगाया जाएगा। उन्‍होंने परीक्षण उड़ान के अनुभव को सामान्य और सुखद बताया। साथ ही कहा कि  इसे एम-1 रोड परमिट के साथ ईएएसए सीएस-23 एयरक्राफ्ट सर्टिफिकेट मिल गया है। दोनों इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स के बीच टेस्‍ट फ्लाइट के दौरान कार ने 170 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ी थी।
इस एयरकार के इन्वेंशन ने विज्ञान के क्षेत्र में हो रही प्रगति का अनूठा उदाहरण पेश किया है। बता दे एयरकार ने इन्वेंटर स्टीफन क्‍लेन का अगला लक्ष्य सिंगल फ्यूल टैंक टॉप-अप पर इसकी रफ़्तार को 300 किमी प्रति घंटे और एक बार में टेंक फुल होने के बाद 1000 किमी की दूरी का सफर तय करना है।

Created On :   1 July 2021 7:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story