एलिजाबेथ द फेथफुल को द ग्रेट कहने को चंगेज खां जैसे निरंकुश शासकों से जोड़ा गया

Calling Elizabeth the Faithful the Great was associated with autocratic rulers like Genghis Khan
एलिजाबेथ द फेथफुल को द ग्रेट कहने को चंगेज खां जैसे निरंकुश शासकों से जोड़ा गया
ब्रिटेन एलिजाबेथ द फेथफुल को द ग्रेट कहने को चंगेज खां जैसे निरंकुश शासकों से जोड़ा गया
हाईलाइट
  • एलिजाबेथ पिछले गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया था

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन की दिवंगत महारानी को एलिजाबेथ द फेथफुल उपाधि देने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है, क्योंकि द ग्रेट काफी आम है और इसका इस्तेमाल तानाशाह और विजेता करते हैं।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सहित ब्रिटेन के वरिष्ठ राजनेताओं ने एलिजाबेथ द्वितीय को द ग्रेट कहा है, क्योंकि उनका पिछले गुरुवार को 96 साल की उम्र में निधन हो गया था।

लेकिन सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदत ने पिछले हफ्ते उन्हें द फेथफुल के रूप में संदर्भित किया और आज कंजरवेटिव पार्टी के एक पूर्व कोषाध्यक्ष ने जोर देकर कहा कि यह उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा मॉनीकर था।

डेली टेलीग्राफ को लिखे एक पत्र में लॉर्ड फार्मर ने कहा कि यह उस प्रतिज्ञा की पूर्ति को दर्शाता है जो उसने अपने पूरे जीवन में हमारी सेवा करने के लिए वयस्कता के शिखर पर की थी।

उन्होंने आगे कहा, सामान्य तौर पर वह वास्तव में महान थीं, लेकिन 110 से अधिक सम्राटों को नामित किया गया है - जिसमें निर्दोषों के वध का आदेश देने वाले हेरोदेस, लुई-14 (जिसके शासन ने फ्रांसीसी क्रांति को अपरिहार्य बना दिया था) और चंगेज खां शामिल हैं।

कभी द ग्रेट कहे जाने वाले एकमात्र ब्रिटिश सम्राट अल्फ्रेड वेसेक्स के एक एंग्लो-सैक्सन राजा थे, जिन्होंने डेनिश आक्रमण से लड़ाई लड़ी थी।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, उनके उत्तराधिकारियों ने क्षेत्र पर फिर से कब्जा कर लिया था और उनके पोते एथेलस्तान को इतिहासकार इंग्लैंड के पहले राजा के रूप में देखते हैं।

चंगेज खां मंगोल शासक था, जो इतिहास में सबसे बड़ा साम्राज्य स्थापित करने के लिए जाना जाता था। उसका साम्राज्य सुदूर पूर्व से पूर्वी यूरोप तक फैला हुआ था। उसके बेटे बेहद खूनी थे।

रूस की अंतिम और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महारानी कैथरीन द ग्रेट अपने पति पीटर को हटाकर सत्ता में आई थीं। उनका जन्म आधुनिक पोलैंड के एक क्षेत्र में हुआ था जो उस समय प्रशिया राज्य में था। उनके शासनकाल के दौरान रूस ने क्रीमिया, पोलैंड और अलास्का के हिस्से पर जीत हासिल की थी। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, वह जब 60 वर्ष की थीं, उनके प्रेमियों में 40 साल उम्र के पुरुष शामिल हुआ करते थे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story