कंबोडियन एफएम ने शांति और सुरक्षा बनाए रखने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की

Cambodian FM lauds womens important role in maintaining peace and security
कंबोडियन एफएम ने शांति और सुरक्षा बनाए रखने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की
कंबोडिया कंबोडियन एफएम ने शांति और सुरक्षा बनाए रखने में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की
हाईलाइट
  • महिला शांति सैनिकों के मामले

डिजिटल डेस्क, नोम पेन्ह। कंबोडियाई विदेश मंत्री प्राक सोखोन ने क्षेत्रीय और वैश्विक शांति और सुरक्षा बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान के लिए महिलाओं की सराहना की है।

उन्होंने मंगलवार को लिंग, कानून और सशस्त्र संघर्षों पर एक कार्यशाला के उद्घाटन भाषण में कहा, शांति अभियानों के क्षेत्र में महिलाओं ने जो महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, वह निश्चित रूप से उल्लेखनीय है।

2006 से, संयुक्त राष्ट्र में नौ देशों में 8,000 से अधिक कंबोडियन ब्लू बेरेट्स ने सेवा की है, उन्होंने कहा कि वर्तमान में, 801 कंबोडियन सैनिकों, जिनमें से 118 महिलाएं हैं, दक्षिण सूडान, लेबनान, मध्य अफ्रीकी गणराज्य में सेवा कर रही हैं।

उन्होंने कहा, महिला शांति सैनिकों के मामले में, कंबोडिया दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ में नंबर 2 और सभी सैन्य-योगदान करने वाले देशों में नंबर 12 पर है। सोखोन, जो कंबोडियाई उप प्रधान मंत्री भी हैं, ने कहा कि वर्तमान में दुनिया कई राजनीतिक और मानवीय मुद्दों का सामना कर रही है।

उन्होंने कहा कि, दुनिया के कई हिस्सों में चल रहे संकटों और सशस्त्र संघर्षों ने लोगों, ज्यादातर महिलाओं और बच्चों पर भारी असर डाला है। सोखोन ने कहा, मेरा मानना है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के जिम्मेदार हितधारकों के रूप में हमें यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कार्रवाई करनी चाहिए कि उन संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों में महिलाएं और बच्चे सभी प्रकार की हिंसा से सुरक्षित हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Dec 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story