एच5एन1 बर्ड फ्लू से कंबोडियाई लड़की की मौत

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
बर्ड फ्लू से बढ़ी परेशानी एच5एन1 बर्ड फ्लू से कंबोडियाई लड़की की मौत

डिजिटल डेस्क, नोम पेन्ह। दक्षिण पूर्व कंबोडिया के प्री वेंग प्रांत की 11 वर्षीय एक लड़की की एच5एन1 मानव एवियन इन्फ्लूएंजा से मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के संचारी रोग नियंत्रण विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने बुधवार को एक बयान में कहा, लड़की 16 फरवरी को 39 डिग्री सेल्सियस के उच्च तापमान, खांसी और गले में खराश के लक्षणों के साथ बीमार पड़ गई। उसने पहले स्थानीय स्वास्थ्य सेवा मांगी, लेकिन उसकी हालत खराब हो गई, तेजी से सांस चल रही थी, इसलिए उसे नोम पेन्ह में राष्ट्रीय बाल चिकित्सा अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

बयान में कहा गया, 21 फरवरी को डॉक्टर ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ में निदान के लिए उसके नमूने लिए और 22 फरवरी को नतीजे आए, जिसमें पुष्टि हुई कि वह एच5एन1 बर्ड फ्लू के लिए सकारात्मक थी, जबकि लड़की की मौत हो गई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बयान में लोगों से बीमार या मृत मुर्गे को नहीं छूने और वायरस से संक्रमित होने का संदेह होने पर डॉक्टरों से परामर्श करने या 115 पर हॉटलाइन कॉल करने का आह्वान किया गया है।

एच5एन1 इन्फ्लुएंजा एक फ्लू है, जो आम तौर पर बीमार पोल्ट्री के बीच फैलता है, लेकिन यह कभी-कभी डब्ल्यूएचओ के अनुसार पोल्ट्री से मनुष्यों में फैल सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 2003 से 2014 तक, कंबोडिया में संक्रमित मनुष्यों के 56 मामले थे और 37 लोगों की मौत हुई थी। हालांकि, 2015 से 2022 के बीच देश में कोई भी इंसान इस वायरस से संक्रमित नहीं हुआ था।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Feb 2023 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story