चीन और अमेरिका को सहअस्तित्व के सिद्धांत की स्थापना करनी चाहिए

China and America should establish the principle of coexistence
चीन और अमेरिका को सहअस्तित्व के सिद्धांत की स्थापना करनी चाहिए
किसिंजर चीन और अमेरिका को सहअस्तित्व के सिद्धांत की स्थापना करनी चाहिए
हाईलाइट
  • हमें इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए।

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। अमेरिकी भूतपूर्व विदेश मंत्री हेनरी अल्फ्रेड किसिंजर ने 31 मई को कहा कि दो बड़े देश होने के नाते चीन और अमेरिका को सहअस्तित्व के सिद्धांत की स्थापना कर प्रतिरोध से बचना चाहिए। किसिंजर ने उस दिन किसिंजर और चीन-अमेरिका संबंध नामक एक संगोष्ठी में भाग लेते समय उपरोक्त विचार प्रकट किया। उनके मुताबिक चीन का कई हजार वर्षों का इतिहास है, जबकि चीन सरकार का प्रशासन और विदेश नीति भी कई हजारों वर्षों के आधार पर तय की गयी है। चीन की तुलना में अमेरिका अपेक्षाकृत युवा है। अमेरिका की नीतियां यथार्थ आधार पर बनायी गयी हैं। इसी स्थिति में दोनों देशों को सहअस्तित्व के उपायों की खोज करनी चाहिए और प्रतिरोध से बचना चाहिए। चूंकि प्रतिरोध संभवत: मुठभेड़ पैदा होगी, यहां तक सैन्य संघर्ष भी होगा। हमें इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए।

किसिंजर ने कहा कि हाल में चीन और अमेरिका के बीच कई मतभेद होते हैं और परिस्थिति भी बहुत तनावपूर्ण है। उन्होंने सुझाव पेश किया कि चीन और अमेरिका को संवाद करके एक दूसरे के केंद्रीय हितों को पूरी तरह जानना चाहिए। उन्होंने आशा प्रकट की कि चीन-अमेरिका संवाद दोनों देशों और विश्व के लिए स्थायी शांति ला सकेगी।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Jun 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story