चीन ने ताइवान के आसपास लंबी दूरी का हवाई हमला अभ्यास शुरू किया

China begins long-range air strike drills around Taiwan
चीन ने ताइवान के आसपास लंबी दूरी का हवाई हमला अभ्यास शुरू किया
चीन ताइवान विवाद चीन ने ताइवान के आसपास लंबी दूरी का हवाई हमला अभ्यास शुरू किया
हाईलाइट
  • चीनी सरकारी मीडिया ने बताया कि अभ्यास
  • द्वीप के चारों ओर छह क्षेत्रों में होने की योजना है

डिजिटल डेस्क, ताइपे। चीन की सेना ने रविवार को ताइवान के आसपास जमीनी हमलों और लंबी दूरी के हवाई हमलों पर केंद्रित अभ्यास में हिस्सा लिया। इस सैन्य अभ्यास को अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ताइवान यात्रा के बाद चीन ने शुरू किया था।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सेना के पूर्वी थिएटर कमांड ने दोपहर के आसपास स्थानीय समयानुसार कहा कि उसने ताइवान के आसपास के पानी और हवाई क्षेत्र में योजना के अनुसार लाइव-फायर अभ्यास किया। कमांड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर अपने आधिकारिक अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, अभ्यास संयुक्त फायर लैंड स्ट्राइक और लंबी दूरी की हवाई हमले क्षमताओं पर केंद्रित है।

चीनी सरकारी मीडिया ने बताया कि अभ्यास, द्वीप के चारों ओर छह क्षेत्रों में होने की योजना है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि उसने ताइवान जलडमरूमध्य के आसपास कई चीनी विमानों, नौसैनिक जहाजों और ड्रोन का पता लगाया है।

मंत्रालय ने कहा कि ताइवान की सेना ने स्थिति पर बारीकी से नजर रखी है और द्वीप के चारों ओर चीनी सैन्य अभ्यासों पर उचित प्रतिक्रिया करने के लिए विमान और जहाजों को तैनात किया है। मंत्रालय ने रविवार की सुबह पाए गए चीनी विमानों, जहाजों या ड्रोन के लिए एक सटीक संख्या प्रदान नहीं की। साथ ही यह नहीं बताया कि क्या उन्होंने ताइवान जलडमरूमध्य में संवेदनशील मध्य रेखा को पार किया है जो द्वीप को चीनी मुख्य भूमि से अलग करता है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Aug 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story