China-Bhutan dispute: भूटान के बड़े इलाके पर दावा ठोकने के बाद बोला चीन- तीसरा पक्ष सीमा विवाद पर उंगली ना उठाए

China claims Bhutan land in its ‘bid to pressure India
China-Bhutan dispute: भूटान के बड़े इलाके पर दावा ठोकने के बाद बोला चीन- तीसरा पक्ष सीमा विवाद पर उंगली ना उठाए
China-Bhutan dispute: भूटान के बड़े इलाके पर दावा ठोकने के बाद बोला चीन- तीसरा पक्ष सीमा विवाद पर उंगली ना उठाए
हाईलाइट
  • GEF की मीटिंग में भूटान के बड़े इलाके को अपना बताने के बाद चीनी विदेश मंत्रालय का बयान
  • किसी तीसरे पक्ष को चीन-भूटान सीमा विवाद में उंगली नहीं उठानी चाहिए
  • चीन और भूटान के बीच सीमा को कभी भी निर्धारित नहीं किया गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 29 जून को ग्लोबल इनवॉयरमेंट फैसिलिटी काउंसिल (GEF) की 58वीं मीटिंग में भूटान के बड़े इलाके को अपना बताने के बाद अबी चीनी विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है। विदेश मंत्रालय ने कहा, चीन और भूटान के बीच सीमा को कभी भी निर्धारित नहीं किया गया। पिछले काफ़ी समय से पूर्वी, मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में विवाद चल रहा है। चीन ने भारत की ओर इशारा करते हुए कहा कि किसी तीसरे पक्ष को चीन-भूटान सीमा विवाद में उंगली नहीं उठानी चाहिए।

NBT

चीन ने सेकतेंग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी पर दावा ठोका
चीन ने भूटान के जिस इलाके पर अपना दावा ठोका है वो कभी भी विवादित नहीं रहा। चीन और भूटान ने वर्ष 1984 से लेकर 2016 के बीच में अब तक 24 दौर की बातचीत की है। इस दौरान बातचीत में केवल पश्चिम और मध्‍य इलाके के विवाद पर चर्चा हुई। कभी भी पूर्वी भूटान या त्राशिगैंग दोंगशाक ज़िला, जहां सकतेंग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी है, उसका ज़िक्र नहीं किया गया। ये अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर स्थित है। ग्लोबल इनवॉयरमेंट फैसिलिटी काउंसिल (GEF) की वर्चुअल मीटिंग में जब सेकतेंग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के लिए फंड इकट्ठा करने को लेकर बात चल रही थी तो अचानक चीन के रिप्रजेंटेटिव झोंगजिंग वांग ने इस पर आपत्ति जताकर सभी को हैरान कर दिया। चीन ने कहा कि ये सेंचुरी विवादित इलाके में आती है। हालांकि चीन के इस दावे को काउंसिल ने स्वीकार नहीं किया और प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी। काउंसिल ने इतना जरूर कहा कि इस मीटिंग के सार में इसका जिक्र कर दिया जाएगा।

Capture

भूटान ने कहा- यह जमीन हमारे देश का अटूट हिस्सा
भूटान ने चीन की इस हरकत का कड़ा विरोध किया है। भूटान ने कहा- हम साफ कर देना चाहते हैं कि यह जमीन हमारे देश का अटूट हिस्सा है। बता दें कि सकतेंग वन्यजीव अभयारण्य अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगे भूटान के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में 650 वर्ग किमी में फैला राष्ट्रीय उद्यान है। यह अरुणाचल के सेला पास से करीब 17 किमी की दूरी पर है। यह अभयारण्य लाल पांडा, हिमालयन ब्लैक बियर और हिमलयन मोनाल तीतर जैसे दुर्लभ वन्यजीवों का घर है। वहीं ग्लोबल इनवॉयरमेंट फैसिलिटी काउंसिल की बात करें तो यह एक इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन है। 1992 रिओ अर्थ समिट के बाद इस की स्थापना हुई थी। ये काउंसिल 6 एरिया पर फोकस करती है। बायोडायवर्सिटी, क्लाइमेट चेंज, कैमिकल, इंटरनेशल वॉटर, लैंड डिग्रेडेशन, सस्टेनेबल फॉरेस्ट मैनेजमेंट। इसका हेडक्वार्टर अमेरिका में है। कुछ महीनों के अंतराल पर इनकी मीटिंग होती है।

Created On :   6 July 2020 6:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story