हांगकांग पर ब्रिटेन की निंदा का चीन ने किया खंडन

China denies Britains condemnation on Hong Kong
हांगकांग पर ब्रिटेन की निंदा का चीन ने किया खंडन
हांगकांग पर ब्रिटेन की निंदा का चीन ने किया खंडन
हाईलाइट
  • हांगकांग पर ब्रिटेन की निंदा का चीन ने किया खंडन

बीजिंग, 15 नवंबर (आईएएनएस)। ब्रिटेन स्थित चीनी दूतावास से मिली खबर के मुताबिक चीनी राजदूत ल्यो श्याओमिंग ने 13 नवम्बर को ब्रिटिश विदेश और विकास मंत्रालय के अधिकारी फिलिप बाटरेन से मुलाकात की और ब्रिटेन की निराधार निंदा का खंडन किया और ब्रिटेन की गलत कथनी और करनी पर चीन के गंभीर रुख पर प्रकाश डाला।

ल्यो श्याओमिंग ने कहा कि ब्रिटिश विदेश और विकास मंत्रालय के अधिकारी ने हाल में अनेक बार चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा (एनपीसी) द्वारा हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की विधान सभा के सांसदों की गुणवत्ता के निर्णय की आलोचना की और खुलेआम हांगकांग के मामले और चीन के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप किया। चीन ने इस पर जबरदस्त असंतोष और कड़ा विरोध जताया।

ल्यो श्याओमिंग ने कहा कि एनपीसी चीन की सर्वोच्च राष्ट्रीय सत्ताधारी संस्था की स्थायी संस्था है, जिसे हांगकांग के बुनियादी कानून और हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के कार्यान्वयन में सैद्धांतिक सवालों पर निर्णय लेने का हक है। जिसकी कानूनी क्षमता और प्रतिष्ठा को चुनौती नहीं दी जा सकती। सरकारी कर्मचारी, खास तौर पर कानून निर्माण के अधिकार वाले सांसदों को अपने देश के कानून का समर्थन करना चाहिए और देशभक्त होना चाहिए। यह किसी भी कानूनी समाज का बुनियादी नियम है।

ल्यो ने कहा कि हांगकांग चीन का विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है। हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की विधान सभा के सांसद की गुणवत्ता का सवाल बिलकुल चीन का अंदरूनी मामला है। किसी भी देश या बाहरी शक्ति के हांगकांग और चीन के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप करने की कार्यवाई पर अवश्य ही हांगकांग के देशबंधुओं समेत समूची चीनी जनता कड़ा जवाबी प्रहार करेगी। ब्रिटिश पक्ष ने बार बार चीन-ब्रिटेन संयुक्त वक्तव्य के बहाने चीन पर निराधार आरोप लगाए हैं, जो बिलकुल निराधार है।

ल्यो श्याओमिंग ने जोर दिया कि हांगकांग सवाल चीन के केंद्रीय हितों से संबंधित है। चीन द्वारा देश की प्रभुसत्ता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा करने का संकल्प कभी नहीं बदलेगा। चीन ब्रिटेन से हांगकांग मसले और चीन के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप न करने और गलत रास्ते में आगे न चलने का आह्वान करता है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Created On :   15 Nov 2020 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story