कोरोना वायरस: महामारी के दौरान चीन-यूरोप रेलगाड़ी के परिवहन में हुई वृद्धि

China-Europe train transport increased during epidemic
कोरोना वायरस: महामारी के दौरान चीन-यूरोप रेलगाड़ी के परिवहन में हुई वृद्धि
कोरोना वायरस: महामारी के दौरान चीन-यूरोप रेलगाड़ी के परिवहन में हुई वृद्धि

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी राष्ट्रीय रेल ग्रुप द्वारा 2 अप्रैल को जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस वर्ष जनवरी से अप्रैल तक कुल 2920 चीन-यूरोप रेल-गाड़ियां आती जाती थीं, इसी दौरान कुल 2.62 लाख मानक बॉक्स वाले उत्पादों का परिवहन किया गया, जिसमें गत वर्ष के समान समय की तुलना में क्रमश: 24 प्रतिशत और 27 प्रतिशत का इजाफा हुआ। राष्ट्रीय रेल ग्रुप ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान चीन-यूरोप रेल गाड़ियों के परिवहन में खराब स्थिति में फिर भी वृद्धि बनी रही।

राष्ट्रीय रेल ग्रुप के संबंधित अधिकारी के मुताबिक, चीन-यूरोप रेल-गाड़ियों का स्थिर संचालन महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के दौरान चीन, यूरोप, बेल्ट एंड रोड तटीय देशों को जोड़ने का महत्वपूर्ण सेतु बन गया। इसके साथ ही खास समय में अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला को स्थिर बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण समर्थन किया। हवाई और समुद्री परिवहन की तुलना में चीन-यूरोप रेल-गाड़ी से अलग-अलग चरण का परिवहन किया जाता है।

US Covid Crisis: अमेरिका ने समय पर नहीं की कोरोना वायरस से मुकाबले की तैयारी

इस अधिकारी ने कहा कि चीन-यूरोप रेल-गाड़ी के परिवहन में वृद्धि से विश्व भर में महामारी के मुकाबले में चीन की शक्ति का योगदान दिया गया। वर्तमान में यूरोप में महामारी की स्थिति फिर भी गंभीर है, स्थानीय जीवन और महामारी-रोधी सामग्री की बड़ी आवश्यकता है। कई वस्तुओं का परिवहन चीन-यूरोप रेल-गाड़ी के जरिए किया जाता है। 21 मार्च से अप्रैल के अंत तक चीन-यूरोप रेल-गाड़ियों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय सहयोग वाले 6.6 लाख महामारी-रोधी सामग्रियों का परिवहन किया गया, जिनका भार 3142 टन रहा। इन सामग्रियों को मुख्य तौर पर इटली, जर्मनी, स्पेन, चेक, पोलैंड, हंगरी, नीदरलैंड और लिथुआनिया आदि देशों तक पहुंचाया गया है, जिससे अंतरराष्ट्रीय महामारी-रोधी सहयोग को मजबूत आगे बढ़ाया गया।

 

Created On :   2 May 2020 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story