चीन : भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सत्कार समारोह

China: Hospitality ceremony to commemorate the 71st Republic Day of India
चीन : भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सत्कार समारोह
चीन : भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सत्कार समारोह
हाईलाइट
  • चीन : भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सत्कार समारोह

बीजिंग, 24 जनवरी (आईएएनएस)। चीन स्थित भारतीय दूतावास ने गुरुवार को पेइचिंग में भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सत्कार समारोह का आयोजन किया, जिसमें देश-विदेश के राजदूत, सैन्य अधिकारी समेत कई गणमान्य अतिथि उपस्थित हुए। इस सत्कार समारोह के विशेष अतिथि चीन के उप विदेश मंत्री लुओ झाओहुई थे।

भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने अपना भाषण चीनी नव वर्ष की शुभकामनाएं देकर शुरू किया। उन्होंने अपने भाषण में कहा, पिछले 70 सालों में, हमने भारत में एक मजबूत और लचीला राष्ट्र के निर्माण का उचित गौरव हासिल किया है। दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में, हमने अपनी सीमाओं से परे सामाजिक-आर्थिक विकास में भी योगदान दिया है।

राजदूत विक्रम मिस्री ने साल 2020 को महत्वपूर्ण वर्ष बताते हुए कहा कि साल 2020 भारत गणराज्य के 70 साल पूरे होने का साल है, साथ ही इस साल भारत-चीन राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ भी है। उन्होंने यह भी कहा, भारत चीन लोक गणराज्य को मान्यता देने वाले पहले गैर-समाजवादी देशों में से एक था, इसलिए यह महत्वपूर्ण वर्षगांठ दोनों देशों की यात्रा की समीक्षा करने और एक साथ नए लक्ष्य निर्धारित करने का एक अवसर है।

राजदूत मिस्री ने कहा कि पिछले एक वर्ष में, दुनिया के दो सबसे बड़े विकासशील देशों के रूप में भारत और चीन ने घनिष्ठ विकास सहभागिता को आगे बढ़ाने का काम किया है। गत अक्टूबर में, प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चेन्नई में दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया, जो अत्यधिक सफल और उत्पादक रहा। इसने राजनीतिक, सैन्य, आर्थिक, व्यापारिक सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच अपने संबंधों के विकास और विस्तार में नई गति प्रदान की है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   24 Jan 2020 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story