चीन आक्रमण की तैयारी कर रहा है : ताइवान

China preparing to attack: Taiwan
चीन आक्रमण की तैयारी कर रहा है : ताइवान
चीन चीन आक्रमण की तैयारी कर रहा है : ताइवान
हाईलाइट
  • एक दुष्प्रचार अभियान

डिजिटल डेस्क,  ताइपे। ताइपे के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने मंगलवार को दावा किया कि स्वशासित द्वीप पर आक्रमण की तैयारी के लिए ताइवान के आसपास बड़े पैमाने पर चीन सैन्य अभ्यास कर रहा है।

आरटी ने वू के हवाले से कहा, चीन ने ताइवान पर आक्रमण की तैयारी के लिए अभ्यास और अपनी सैन्य प्लेबुक का इस्तेमाल किया है। राजनयिक ने जोर देकर कहा कि बीजिंग बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास और मिसाइल प्रक्षेपण, साथ ही साइबर हमले, एक दुष्प्रचार अभियान और ताइवान में सार्वजनिक मनोबल को कमजोर करने के लिए आर्थिक जबरदस्ती में संलग्न है।

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की द्वीप यात्रा के जवाब में चीन ने 2 अगस्त को ताइवान के आसपास छह समुद्री क्षेत्रों में लाइव-फायर अभ्यास सहित युद्ध के खेल शुरू किए। चीन के सैन्य अभ्यास से पता चलता है कि बीजिंग को इसे नियंत्रित करने के लिए ताइवान पर आक्रमण करने की आवश्यकता नहीं है - बल्कि चीनी और अमेरिकी विश्लेषकों के अनुसार, यह स्व-शासित द्वीप का गला घोंट सकता है, इसे बाहरी दुनिया से काट सकता है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) अभ्यास, जो आधिकारिक तौर पर 4 अगस्त को शुरू हुआ, ने छह क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया, जो ताइवान के चारों तरफ है। यह क्षेत्र में नागरिक जहाजों और विमानों तक पहुंच को प्रतिबंधित करता है। पीएलए नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मेंग जियांगकिंग ने कहा कि छह क्षेत्रों को यह दिखाने के लिए चुना गया कि चीन ताइवान के बंदरगाहों को कैसे काट सकता है, अपने सबसे महत्वपूर्ण सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला कर सकता है और ताइवान की सहायता के लिए आने वाली विदेशी ताकतों के लिए पहुंच को अलग कर सकता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story