व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ आईसीसी की अरेस्ट वारंट पर चीन ने दी प्रतिक्रिया, कहा- आईसीसी को दोहरे मानको से बचने की जरूरत

China reacts to the arrest warrant issued by ICC on Vladimir Putin, said- ICC should avoid double standards
व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ आईसीसी की अरेस्ट वारंट पर चीन ने दी प्रतिक्रिया, कहा- आईसीसी को दोहरे मानको से बचने की जरूरत
रूस को मिला चीन का साथ व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ आईसीसी की अरेस्ट वारंट पर चीन ने दी प्रतिक्रिया, कहा- आईसीसी को दोहरे मानको से बचने की जरूरत
हाईलाइट
  • रूस को मिला चीन का साथ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनैशनल क्रिमिनल कोर्ट (आईसीसी) ने यूक्रेन में मचे कत्लेआम के आरोपों पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया है। अब इस मामले में चीन ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए आईसीसी को डबल स्टैंडर्ड करार दिया है। साथ ही चीन ने कहा है कि आईसीसी को दोहरो मानकों से बचने की जरूरत है। साथ ही देश के प्रमुखों की प्रतिरक्षा का सम्मान करना चाहिए। 

सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने आइसीसी से "राजनीतिकरण और दोहरे मानकों से बचने का आग्रह करते हुए" प्रेस बयान में कहा कि कोर्ट को " एक उद्देश्य और निष्पक्ष रुख बनाए रखना चाहिए।" और "अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अधिकार क्षेत्र से राष्ट्राध्यक्षों की प्रतिरक्षा का सम्मान करना चाहिए।"  

आईसीसी की कार्यवाही टॉयलेट पेपर- रूस

आपकों बता दें कि, पिछले दिनों ही आईसीसी ने पुतिन ने खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। जिसके बाद यूक्रेन, पश्चिमी देश समेत अमेरिका ने इसकी सराहना की है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए रूस ने आईसीसी की कागजी कार्यवाही को 'टॉयलेट पेपर' कहा है। साथ ही रूस ने कहा कि वह इस फैसले को नहीं मानता है, क्योंकि वह आईसीसी का सदस्य नहीं है। 

चीन की ओर से यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब इसी सप्ताह चीनी राष्ट्रपति शी जिगपिंग रूस के दौरे पर जाने वाले हैं। कयास लगाए जा रहे है कि चीन का यह बयान उसकी कूटनीति हिस्से के तहत किया गया है। बता दें कि चीन ने कहा है कि वह रूस-यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थता कर जंग को समाप्त करने की पहल करना चाहता है। चीन का मानना है कि वह रूस यूक्रेन युद्ध को समाप्त कर सकता है।  

Created On :   20 March 2023 2:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story