रिपोर्ट : एक महान विकास वैश्वीकरण के रूप में खड़ा है चीन

December 22nd, 2021

हाईलाइट

  • चीन ने दुनिया भर में विकास को प्रोत्साहित करने और विकास में जान फूंकने में भी प्रमुख भूमिका निभाई है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। पिछले 20 वर्षों में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शामिल होने के बाद से, चीन ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में अपने एकीकरण को लगातार गहरा कर वैश्वीकरण को गले लगाने की यात्रा शुरू की है।

साथ ही, चीन ने न केवल अपनी विश्व व्यापार संगठन की प्रतिबद्धताओं का सम्मान किया है, बल्कि दुनिया भर में विकास को प्रोत्साहित करने और विकास में जान फूंकने में भी प्रमुख भूमिका निभाई है।

आज आर्थिक वैश्वीकरण के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि क्या यह इस अजेय प्रवृत्ति में भाग लेने वाले सभी लोगों को पुरस्कृत किया जा सकता है, ताकि आर्थिक दक्षता और सामाजिक न्याय के बीच संतुलन सुनिश्चित किया जा सके।

वास्तव में, चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में, अब एक महान विकास वैश्वीकरण के रूप में खड़ा है, जो एक ही समय में दुनिया भर में आर्थिक वैश्वीकरण और आम समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अच्छी तरह से तैनात है। लेकिन सवाल यह है कि चीन के एक महान विकास वैश्वीकरण बनने की क्या वजह हैं?

पहली वजह यह है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में चीन ने तेजी से आर्थिक विकास और स्थायी सामाजिक स्थिरता के दो चमत्कार हासिल किए हैं।

पिछले दो दशकों में, चीन का आर्थिक आकार दुनिया में छठे से दूसरे सबसे बड़े तक बढ़ गया है, और इसका आउटबाउंड प्रत्यक्ष निवेश 26वें स्थान से पहले स्थान पर पहुंच गया है। यह पिछले 15 वर्षों से वैश्विक विकास में सबसे बड़ा योगदानकर्ता रहा है, और लगातार 11 वर्षों तक दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आयातक रहा है।

दूसरी वजह खुलेपन के प्रति चीन की ठोस प्रतिबद्धता के साथ-साथ विकास के अवसरों को साझा करने के लिए उसकी निरंतर तत्परता है।

इन वर्षों में, बीजिंग ने अपने कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने और घरेलू और विदेशी फर्मों के लिए खेल के मैदान को समतल करने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं, जैसे कि विदेशी निवेश कानून को लागू करना और विदेशी निवेश की नकारात्मक सूची को धीरे-धीरे छोटा करना।

चीन पूरी तरह से समझता है कि उसकी प्रगति मजबूत वैश्विक विकास से जुड़ी हुई है। यही कारण है कि इसने विकासशील देशों में आर्थिक विकास को गति देने के लिए बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का प्रस्ताव दिया है, और चीन इंटरनेशनल इंपोर्ट एक्सपो (सीआईआईई) जैसे प्लेटफॉर्म स्थापित किए हैं, ताकि चीनी बाजार का लाभ हो सके। व्यापक दुनिया के साथ बेहतर साझा किया गया।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि चीन विश्व व्यापार संगठन के साथ बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था को अपने मूल में बनाए रखने, सच्चे बहुपक्षवाद का अभ्यास करने और बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था के समावेशी विकास का समर्थन करके वैश्विक मुक्त व्यापार और निवेश का एक मजबूत समर्थक रहा है।

इतना ही नहीं, चीनी अर्थव्यवस्था अभी भी अपनी विकास गति और प्रतिकूल परिस्थितियों और अनिश्चितताओं के खिलाफ दीर्घकालिक लचीलापन बनाए रखने में सक्षम है।

(साभार, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

 

(आईएएनएस)