दैनिक भास्कर हिंदी: स्लोवेनिया के राष्ट्रपति व प्रधनमंत्री से मिले चीनी विदेश मंत्री

December 15th, 2019

हाईलाइट

  • स्लोवेनिया के राष्ट्रपति व प्रधनमंत्री से मिले चीनी विदेश मंत्री

बीजिंग, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)। स्लोवेनिया की यात्रा पर गये चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार को देश की राजधानी ल्यूबल्याना में राष्ट्रपति बोरुत पाहोर और प्रधानमंत्री मार्जन सरेक से भेंट की।

राष्ट्रपति बोरुत पाहोर ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए सद्भावना संदेश दिया। उन्होंने कहा कि स्लोवेनिया और चीन की जनता की गहरी मैत्री और विश्वास दोनों देशों के बीच सहयोग का राजनीतिक आधार है। चीन, स्लोवेनिया का सिर्फ आर्थिक साझेदार नहीं, बल्कि राजनीतिक सहयोगी भी है। चीन के विकास को धमकी के रूप में देखना बिल्कुल गलत है। स्लोवेनिया मध्य पूर्व यूरोप और चीन के बीच सहयोग को बढ़ाने के लिए सकारात्मक भूमिका अदा करने को तैयार है।

वांग यी ने कहा कि चीन और स्लोवेनिया दोनों बहुपक्षीकरण और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के लोकतंत्रीकरण के पक्षधर हैं। चीन और यूरोप प्रतियोगी नहीं भागीदार हैं। उनके बीच सहमति मतभेद से ज्यादा हैं। उधर प्रधनमंत्री मार्जन सरेक से भेंट के दौरान वांग यी ने कहा कि दोनों देशों को उच्च गुणवत्ता के साथ बेल्ट एंड रोड का सह-निर्माण करना चाहिए और दोनों के बीच वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार, उच्च विनिर्माण, चिकित्सा और स्वास्थ्य तथा शीतकालीन खेल के संदर्भ में सहयोग किया जाएगा। स्लोवेनिया अगले साल चीन में होने वाले चीन-मध्य पूर्व यूरोप शिखर सम्मेलन में भाग लेगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)