चीन: चीनी पुलिस ने दलाई लामा की तस्वीर के लिए तिब्बती महिला को किया गिरफ्तार

July 16th, 2022

हाईलाइट

  • तिब्बती घरों का एक पवित्र हिस्सा दलाई लामा

डिजिटल डेस्क, नागचू। चीनी पुलिस ने तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की तस्वीर रखने के आरोप में इस सप्ताह यूडॉन नाम की एक 20 वर्षीय महिला को गिरफ्तार किया है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

आरएफए की रिपोर्ट के मुताबिक, यूडॉन को कथित तौर पर 11 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था, क्योंकि चीनी अधिकारियों ने 6 जुलाई को दलाई लामा के 87वें जन्मदिन के आसपास तिब्बतियों पर अपनी कार्रवाई तेज कर दी। कई तिब्बतियों ने भारी प्रतिबंधों के बावजूद मनाया था।

पुलिस ने यूडॉन पर दलाई लामा की तस्वीर अपने घर में रखने के लिए उसकी बहन जुमकर के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगाया। यूडॉन जुमकर की छोटी बहन है। जुमकर को 23 जून को गिरफ्तार किया गया था। यूडॉन को उसके गृहनगर जारंग टाउनशिप, तिब्बत के नाग्चु क्षेत्र में अमदो काउंटी में गिरफ्तार किया गया था।

सूत्र ने आरएफए को यह भी बताया कि यूडॉन को वर्तमान में तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी ल्हासा में हिरासत में लिया गया है, लेकिन कोई और विवरण उपलब्ध नहीं था। 27 वर्षीय जुमकर को सबसे पहले गिरफ्तार किया गया था, जब पुलिस को एक वेदी पर दलाई लामा की एक तस्वीर मिली, जो तिब्बती घरों का एक पवित्र हिस्सा है, जहां धार्मिक वस्तुएं जैसे मूर्तियां और शास्त्र रखे जाते हैं, और प्रार्थना की जाती है। तिब्बत के बाहर निर्वासन में रह रहे एक अन्य स्रोत ने भी आरएफए को यूडॉन की गिरफ्तारी की पुष्टि की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...