पाकिस्तान में मिला कोविड का चीनी स्ट्रेन

Chinese strain of Covid found in Pakistan
पाकिस्तान में मिला कोविड का चीनी स्ट्रेन
कोराना ने बढ़ाई टेंशन पाकिस्तान में मिला कोविड का चीनी स्ट्रेन
हाईलाइट
  • ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट एक्सबीबी देश में मौजूद है

इस्लामाबाद, 3 जनवरी । पाकिस्तान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) और आगा खान विश्वविद्यालय में जीनोम सीक्यूएंसिंग से पता चला है कि चीन में कोविड-19 के तीन प्रमुख वेरिएंटस में से एक ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट एक्सबीबी देश में मौजूद है। दि न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, देश अत्यधिक संक्रामक स्ट्रेन- बीएफ.7 से सुरक्षित है। एनआईएच इस्लामाबाद के एक अधिकारी ने कहा, एनआईएच इस्लामाबाद में जीनोमिक निगरानी चल रही है। हालांकि, सकारात्मकता कम होने के कारण अनुक्रमण के लिए केवल कुछ ही नमूने उपलब्ध हैं। हमारे पिछले बैच ने ओमिक्रॉन एक्सबीबी के बढ़े हुए मामले दिखाए।

एनआईएच के अधिकारियों ने यह भी दोहराया कि पाकिस्तान में किसी भी बड़ी कोविड-19 लहर का खतरा नहीं है। उन्होंने कहा, हालांकि, हम लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं। दूसरी ओर, आगा खान विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने भी द न्यूज से पुष्टि की है कि उन्होंने देश में अधिकारियों को ओमिक्रॉन वेरिएंट के एक्सबीबी सब-वेरिएंट का पता लगाया और रिपोर्ट किया, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्होंने अभी तक बीएफ.7 सहित अन्य दो सब-वेरिएंट नहीं देखे हैं।

दि न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, संक्रामक रोग विशेषज्ञ फैसल सुल्तान का मानना है कि एक्सबीबी वेरिएंट के अलावा, अत्यधिक संक्रामक बीएफ.7 भी मौजूद होगा और देश में घूम रहा होगा क्योंकि कोविड-19 वायरस की आवाजाही को रोकने के लिए कोई यात्रा प्रतिबंध नहीं है। आगा खान विश्वविद्यालय के एक अन्य संक्रामक रोग विशेषज्ञ, फैसल महमूद का भी कहना है कि पाकिस्तान में एक्सबीबी और बीएफ.7 दोनों प्रकारों की उपस्थिति के बारे में कोई संदेह नहीं है, लेकिन दावा किया कि टीकों के मिश्रण और मिलान के कारण, विशेष रूप से एमआरएनए टीकों के कारण, लोगों ने चीनी आबादी की तुलना में बेहतर प्रतिरक्षा हासिल की है।

दूसरी ओर, एक वरिष्ठ मोलिक्यूलर वैज्ञानिक और डॉव यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (डीयूएचएस) कराची में पैथोलॉजी के प्रोफेसर प्रोफेसर सईद खान की राय थी कि बीएफ.7 वेरिएंट ने अभी तक पाकिस्तान में प्रवेश नहीं किया है, एक बार बीएफ.7 पाकिस्तान में आ जाता है, तो मामलों में तेज उछाल देखा जाएगा जो देश में अपनी उपस्थिति की घोषणा करेगा। द न्यूज ने बताया कि खान के अनुसार, बीएफ.7 वेरिएंट में कोविड-19 पुन: संक्रमण के खिलाफ प्राकृतिक और कृत्रिम प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता है और यह इतना संक्रामक है कि इस वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति 18 से 20 लोगों को संक्रमित कर सकता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Jan 2023 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story