चीन में विश्व रक्तदाता दिवस मनाने के लिए रंगारंग गतिविधियों का आयोजन

Colorful activities organized to celebrate World Blood Donor Day in China
चीन में विश्व रक्तदाता दिवस मनाने के लिए रंगारंग गतिविधियों का आयोजन
चीन चीन में विश्व रक्तदाता दिवस मनाने के लिए रंगारंग गतिविधियों का आयोजन
हाईलाइट
  • इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। ज्यादा से ज्यादा लोगों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करने और वैश्विक रक्त सुरक्षा परियोजना का प्रसार-प्रचार व मजबूत करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज, अंतर्राष्ट्रीय रक्तदान संगठन संघ, अंतर्राष्ट्रीय रक्त आधान संघ ने 14 जून, 2004 को प्रथम विश्व रक्तदाता दिवस मनाना तय किया।

19वें विश्व रक्तदाता दिवस के मौके पर चीन के विभिन्न क्षेत्रों में रंगारंग गतिविधियां चलायी जा रही हैं। चीन के हुपेई प्रांत के वुहान शहर में इस दिवस के प्रसार-प्रचार के लिये एक सभा आयोजित हुई। पूरे प्रांत के रक्तदानकर्ताओं के प्रतिनिधियों ने वुहान में इकट्ठे होकर इस सभा में भाग लिया। उनमें 38 रक्तदानकर्ताओं और 17 रक्तदानकताओं के परिवारों को संबंधित सम्मान दिया गया।

परिचय के अनुसार, वर्ष 2021 में पूरे हुपेई प्रांत में रक्तदानकर्ताओं की कुल संख्या 7 लाख 39 हजार हो गई। एकत्रित रक्त की कुल मात्रा 249 टन तक पहुंच गई, जो इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बना है।

उधर, चीन के हूनान प्रांत के श्यांगथान शहर में विश्व रक्तदाता दिवस पर एक चैरिटी रीडिंग मीटिंग आयोजित की गई। बताया जाता है कि श्यांगथान शहर को निरंतर सात बार स्वैच्छिक रक्तदान के लिए राष्ट्रीय उन्नत शहर की उपाधि मिली है। लगातार 24 वर्षो में यहां उपयोग किए जाने वाले नैदानिक रक्त का 100 प्रतिशत स्वैच्छिक और मु़फ्त है। कुल मिलाकर 4.7 लाख नागरिकों ने अपनी इच्छा से रक्तदान में भाग लिया है।

उनके अलावा चीन के शानतु प्रांत के थाईआन शहर में 10 से 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस की थीम्ड लाइट शो गतिविधि का आयोजन भी किया जा रहा है।

गौरतलब है कि वर्ष 2022 में विश्व रक्तदान दिवस का मुद्दा है रक्तदान एकजुटता की कार्रवाई है, प्रयास में भाग लें और जान बचाएं। वर्ष 2022 का वैश्विक अभियान 14 जून को मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में आयोजित होगा।

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Jun 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story