हिजाब पर ईरानी मौलवी के विवादास्पद बयान से ईरान में बढ़ सकता है हिंसक प्रदर्शन, पिछले हफ्ते ही हुई थी 528 प्रदर्शनकारियों की मौत

Controversial statements of Iranian cleric may increase violent protests in Iran
हिजाब पर ईरानी मौलवी के विवादास्पद बयान से ईरान में बढ़ सकता है हिंसक प्रदर्शन, पिछले हफ्ते ही हुई थी 528 प्रदर्शनकारियों की मौत
ईरान में हिजाब विवाद को मिला तूल हिजाब पर ईरानी मौलवी के विवादास्पद बयान से ईरान में बढ़ सकता है हिंसक प्रदर्शन, पिछले हफ्ते ही हुई थी 528 प्रदर्शनकारियों की मौत
हाईलाइट
  • विवादास्पद बयान से बढ़ रहा है हिंसक प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान में हिजाब का मुद्दा हर बढ़ते दिन के साथ गहराता ही जा रहा है। पिछले करीब एक साल से यहां पर हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। लेकिन ईरानी सरकार इस समस्या का हल निकालने में नाकाम दिखाई दे रही है। पिछले साल महासा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद देशभर में हिंसक प्रदर्शन ने तूल पकड़ ली थी और कई नेताओं के विवादास्पद बयानों के बाद यह और भी हिंसक हो गया था। इस बीच एक बार फिर से ईरानी मौलवी ने हिजाब को लेकर अजीबोगरीब बयान दिया है। ईरानी मौलवी के नए तर्क के बाद से आने वाले दिनों में हिंसा और भी भड़क सकती है। 

आपत्तिजनक बयान से मच सकता है बवाल!

ईरान इंटरनेशनल रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी मौलवी ने अधिकारियों से कहा है कि वे हर महिला का हिजाब पहनना सुनिश्चित करें, इससे पहले वे गर्मियों में बिना कपड़ो के घूमने लगें। सूत्रों के मुताबिक, इस आपत्तिजनक बयान को देने वाले मौलवी का नाम मोहम्मद नबी मूसाविफर्ड है। मौलवी का मानना है कि हिजाब कानून को लागू करने में सरकार को पीछे नहीं हटना चाहिए। मौलवी मोहम्मद नबी ने कहा कि हमें अपने धार्मिक मूल्यों को बचाना है, "भले ही हमें कई बार अदालत जाना पड़े।"

रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, मौलवी मोहम्मद नबी ने आगे कहा कि सामाजिक कार्यकर्ताओं को बिना हिजाब वाले लोगों के लिए काम नहीं करना चाहिए। मोहम्मद ने कहा,"लोगों को गलत तरीके से हिजाब पहनने वाली महिलाओं को आगाह करना चाहिए और उदासीन नहीं रहना चाहिए। नहीं तो वह गर्मी में बिना कपड़ों के सड़कों पर निकल आएंगी।"

विवादास्पद बयान से बढ़ रहा है हिंसक प्रदर्शन

गौरतलब है कि ईरानी इमाम ने पिछले महीने देश में बारिश नहीं होने की वजह महिलाओं के हिजाब नहीं पहनने को बताया था। ईरानी इमाम का मानना है कि महिलाओं के हिजाब नहीं पहनने की वजह से देश में बारिश नहीं हो रही है और मुल्क में जल संकट पैदा हो गया है। इसके आलवा ईरान के सर्वोच्च नेता के करीबी सहयोगी मोहम्मद-मेहदी हुसैनी हमदानी का कहना था कि देश की महिलाओं के हिजाब पहनने के नियमों को तोड़ने की वजह से यहां पर बारिश नहीं हो रही है। इसके अलावा उन्होंने हिजाब नहीं पहनने वाली महिलाओं के खिलाफ सजा की मांग की थी। 

अब तक जा चुकी है कई लोगों की जान

बता दें कि, ह्यूमन राइट ग्रुप HARNA ने पुष्टि कि है कि ईरान में बीते शुक्रवार(10 फरवरी) को 528 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। जिसमें 71 नाबालिग ने भी अपनी जान गंवाई। इसके अलावा 70 सरकारी अधिकारियों की भी मौत होने की खबर है। रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक 19,763 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किए जा चुके हैं। बताया जा रहा है कि यह विरोध प्रदर्शन महसा अमिनी की मौत के खिलाफ हो रहा था। इस दौरान कई ईरानी महिलाओं ने अपने हिजाब को उतार फेंककर रूढ़िवादी नियमों की धज्जियां उड़ाई। 


 

Created On :   14 Feb 2023 4:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story