चीन में कोरोना ने फिर मचाया कोहराम, सान्या सिटी में लगाया गया लॉकडाउन, 80 हजार से ज्यादा टूरिस्ट फंसे

Corona again created chaos in China, lockdown imposed in Sanya City, more than 80 thousand tourists stranded
चीन में कोरोना ने फिर मचाया कोहराम, सान्या सिटी में लगाया गया लॉकडाउन, 80 हजार से ज्यादा टूरिस्ट फंसे
कोरोना ने बढ़ाई टेंशन चीन में कोरोना ने फिर मचाया कोहराम, सान्या सिटी में लगाया गया लॉकडाउन, 80 हजार से ज्यादा टूरिस्ट फंसे
हाईलाइट
  • 455 कोरोना के मामले सान्या शहर में आए है
  • चीन के लिए मुसीबत बन सकता है सान्या सिटी
  • सान्या शहर की आबादी 10 लाख से ज्यादा है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन से निकलकर दुनियाभर में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस एक बार फिर से चीन में दोबारा वापसी कर लोगों की चिंता बढ़ा दी है। चीन के कई शहरों में कोरोना मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। चीन सरकार कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुए देश के कई शहरों में सख्ती का आदेश दिया है। चीन के हैनान द्वीप के दक्षिणी क्षोर पर स्थित सान्या शहर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आज शनिवार को लॉकडाउन लगा दिया है। इस वजह से करीब 80 हजार टूरिस्ट फंस गए है।

वहां के अधिकारियों ने पूरे शहर में एहतियात बरतने के निर्देश जारी किए है। सान्या शहर में शनिवार सुबह से ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अलावा लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई है। गौरतलब है कि सान्या शहर की आबादी 10 लाख से ज्यादा है। चीन के हैनान प्रांत की राजधानी सान्या शहर द्वीप के नजदीक होने के कारण टूरिस्टों के लिए एक आदर्श स्पॉट बना रहता है, यही वजह है कि हर साल दुनियाभर के पर्यटक यहां घूमने आते है।  

चीन के लिए मुसीबत बन सकता है सान्या सिटी 

कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी ने चीन के लिए चुनौतियां बढ़ा दी है। अब चीन को अपनी जीरो कोविड और इकॉनमिक ग्रोथ की पॉलिसी के बीच संतुलन बनाने में खासी मशक्कत करनी पड़ेगी। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इस नए लॉकडाउन की वजह से घरेलू पर्यटन पर बुरा असर पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक, बीते 1 अगस्त से लेकर 6 अगस्त की सुबह तक कुल 455 कोरोना के मामले सान्या शहर में आए है।

चीनी सरकार के द्वारा कोरोना को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू करने के बाद इतने सारे मरीज मिले है। चीन की मीडिया ग्लोबल टाइम्स को दिए बयान में हैनान प्रांत के स्वास्थ्य कमीशन ली वेंग्जिउ ने कहा कि यहां पर बीए5.1.3 वैरिएंट है। यह स्थानीय स्तर पर पहली बार पकड़ में आया था और इसकी संक्रमण दर भी काफी ज्यादा है।

हवाई टिकटों की कीमत बढ़ी 

शहर में बीए 5.1.3 वैरिएंट मिलने के बाद शनिवार की सुबह सान्या के अधिकारियों ने मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया। सोशल मीडिया के माध्यम से भी आम लोगों और पर्यटकों से अपील की गई है कि वह इस हालत कों समझे और सरकार को कोरोना काबू करने में सहयोग करें। सान्या के डिप्टी मेयर हे शिगैंग के मुताबिक, सान्या में 80 हजार से ज्यादा पर्यटक रुके हुए हैं।

उन्होंने आगे कहा, "सान्या छोड़ने से पहले लोग सुनिश्चित करें कि 48 घंटे के अंदर उनके दो निगेटिव पीसीआर टेस्ट हो चुके हों। ऐसे में पर्यटक अपने घर जाने को बेताब दिख रहे है। इन सबके बीच हवाई टिकटों के दाम में अचानक बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हालांकि अब तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि शहर में फंसे सभी लोग किस तरह से अपने घर वापस जा सकेंगे। 

Created On :   6 Aug 2022 3:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story