उत्तरी अमेरिका में हुई सर्दियों की शुरुआत, बढ़ रही कोरोना संक्रमितो की संख्या

Corona cases increase in North America states and cold weather
उत्तरी अमेरिका में हुई सर्दियों की शुरुआत, बढ़ रही कोरोना संक्रमितो की संख्या
बढ़ रहे कोरोना केस उत्तरी अमेरिका में हुई सर्दियों की शुरुआत, बढ़ रही कोरोना संक्रमितो की संख्या

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। कुछ उत्तरी अमेरिकी राज्य में सर्दी के मौसम की शुरूआत के साथ कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। इसके साथ ही फ्लू और कोरोनावायरस दोनों ही चिंता बढ़ा रहे है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को प्रकाशित द न्यू यॉर्क टाइम्स के आंकड़ों के हवाले से कहा कि पांच राज्य जो प्रति व्यक्ति नए दैनिक कोरोना मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं, उनमें अलास्का, मोंटाना, व्योमिंग, नॉर्थ डकोटा और इडाहो शामिल हैं। अलास्का प्रति 100,000 लोगों पर 125 मामलों का उच्चतम दैनिक औसत दर्ज कर रहा है।

डेटा से पता चलता है, इस बीच, सबसे तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों वाले अन्य राज्य वर्मोंट, कोलोराडो, न्यू हैम्पशायर, मिशिगन और मिनेसोटा हैं। देश में वर्तमान में महामारी की स्थिति में गिरावट देखी जा रही है और डेल्टा वेरिएंट द्वारा संचालित लहर भी घट रही है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ पिछले साल की तरह एक और भयावह सर्दियों की लहर की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, उन्होंने लोगों को चेतावनी दी है कि वे अपने गार्ड को निराश न करें क्योंकि आबादी का एक बड़ा हिस्सा अभी भी अशिक्षित है और फ्लू का मौसम जटिलताएं ला सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिकियों ने इन्फ्लूएंजा के खिलाफ कम प्राकृतिक प्रतिरक्षा का निर्माण किया है क्योंकि 2020 में बहुत कम लोग संक्रमित हुए थे।

चूंकि कोरोना और फ्लू में बुखार, खांसी और ठंड लगना जैसे कई लक्षण समान हैं, इसलिए परीक्षण के बिना यह निर्धारित करना कठिन होगा। मिशिगन की मुख्य चिकित्सा कार्यकारी नताशा बगदासरियन ने सोमवार को कहा, मौसम लोगों को खराब हवादार जगहों पर ले जाता है और जब या तो अकादमिक गतिविधियां या सामाजिक गतिविधियां बिना मास्क के इनडोर, खराब हवादार जगहों पर होती हैं, तब ट्रांसमिशन होता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) लोगों को इस महीने के अंत तक फ्लू शॉट लेने की सलाह दे रहा है। एजेंसी ने महामारी को रोकने में मदद करने के लिए 12 से 17 वर्ष की आयु के किशोरों सहित सभी पात्र लोगों को टीका लगवाने का आह्वान किया है।

देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ, एंथोनी फौसी ने रविवार को कहा कि सबसे हालिया महामारी बढ़ने के बावजूद और मामले और अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में गिरावट आई है, अगर टीकाकरण संख्या में सुधार नहीं हुआ और वायरस का प्रसार जारी रहा, तो कोई भी प्रगति कामयाब नहीं हो सकती है। सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, अब तक 18.91 करोड़ लोगों को कोरोना के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है, जो पूरे अमेरिका की आबादी का 57 प्रतिशत है। मंगलवार की सुबह तक, देश में कुल कोरोना मामले और मरने वालों की संख्या 45,050,219 और 726,196 हो गई है।

(आईएएनएस)

Created On :   19 Oct 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story