comScore

Coronavirus: Covid-19 का प्रकोप जारी, मौत का आंकड़ा पहुंचा 2,000 के पार

February 19th, 2020 13:11 IST

हाईलाइट

  • दुनियाभर में 2004 लोगों की मौत
  • 75,000 से अधिक लोगों में लक्षण

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। घातक कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीनी प्रशासन के मुताबिक अब तक वायरस की चपेट में आने से दुनियाभर में 2,000 से भी ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। कल तक यह आंकड़ा 1868 का था। चीनी स्वास्थ्य आयोग ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में बताया कि बुधवार तक चीन में 136 और लोगों की मौत हो गई।

वहीं 75,000 से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। इनमें से 1,000 से ज्यादा मामले चीन से बाहर के हैं। वहीं मिस्र ने भी मंगलवार को कोरोनावायरस के पहले केस की जानकारी दी है। इससे अफ्रीकी महाद्वीप में इस वायरस के फैलने की आशंका और भी बढ़ गई है। इसके अलावा जापान में भी संक्रमण के 7 नए मामलों की पुष्टि की गई।

नियंत्रण के बाहर नहीं वायरस : US महासचिव
वहीं यूनाइटेड स्टेट्स के सेकरेट्री जनरल एंटोनियो गुतेरस ने मंगलवार को कहा कि दुनिया के लिए कोरोना वायरस का प्रकोप बेहद भयानक है, लेकिन यह नियंत्रण से बाहर नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि वायरस से खतरा ज्यादा है। इसके लिए हमें दुनिया को तैयार करने की जरूरत है। सबसे बड़ी चिंता स्वास्थ्य सेवा और विशेष रूप से कुछ अफ्रीकी देशों में कम क्षमता वाले क्षेत्रों की है।

ये भी पढ़ें : Coronavirus side effects: मोदी सरकार को 'मूडीज' का झटका, घटाया विकास दर का अनुमान

एकसमान उपाय लागू करने की जरूरत नहीं
WHO का कहना है कि इस वायरस को लेकर हर जगह एक जैसे उपाय लागू करने की जरूरत नहीं है। WHO के अध्यक्ष टेड्रोस एधेनॉम गैब्रेयेसिस का कहना है कि वायरस के नियंत्रण उपाय स्थिति के अनुपात में होने चाहिए। उन्होंने कहा कि 'एक जैसे उपाय कारगर साबित नहीं होंगे।' इसके अलावा WHO की ओर से उस सुझाव को भी खारिज कर दिया, जिसमें बताया गया था कि जापान के डायमंड प्रिंसेज पोत की तरह बाकी के सभी क्रूज पोतों को रोककर अलग रखा जाना चाहिए।

कैसे फैलता है वायरस?
कोरोना वायरस उसी तरह से फैलता है जैसे सर्दी जुखाम फैलता है। इससे बचने के तरीके वही हैं, जिससे आप सर्दी जुखाम से बचते हैं। US सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि वह बिना पका हुआ मीट न खांए और इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचें और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए।

ये भी पढ़ें : Coronavirus: 1,110 की मौत के बीच WHO ने वायरस को दिया ये नया नाम

कमेंट करें
OKPpT