देशद्रोह मामले में पा​किस्तान के पूर्व राष्‍ट्रपति मुशर्रफ को हो सकती है फांसी 

Court reserves judgement in Musharraf treason case, to announce verdict on Nov 28
देशद्रोह मामले में पा​किस्तान के पूर्व राष्‍ट्रपति मुशर्रफ को हो सकती है फांसी 
देशद्रोह मामले में पा​किस्तान के पूर्व राष्‍ट्रपति मुशर्रफ को हो सकती है फांसी 

डिजिटल डेस्क, इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान की एक विशेष अदालत ने मंगलवार को पूर्व सैनिक तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ के खिलाफ चल रहे राजद्रोह के मामले में फैसला सुरक्षित रखा है। अदालत 28 नवंबर को मामले में फैसला सुनाएगी। जस्टिस वकार अहमद सेठ की अध्‍यक्षता वाली तीन सदस्‍यीय ट्रिब्‍यूनल ने इस मामले में सुनवाई की। पाकिस्‍तान की पीएमएल-एन सरकार ने 76 वर्षीय पूर्व सेना प्रमुख के खिलाफ साल 2013 में यह मुकदमा दर्ज किया था। मुशर्रफ पर नवंबर 2007 में अतिरिक्‍त संवैधानिक आपातकाल लागू करने के आरोप लगे हैं। 

अदालत ने फैसला सुरक्षित रखने के दौरान मुशर्रफ के वकील को 26 नवंबर तक अंतिम दलीलें पेश करने का भी निर्देश दिए हैं। पाकिस्‍तानी अखबार डॉन ने एक रिपोर्ट में कहा है कि यद‍ि मुशर्रफ को इस मामले में दोषी करार दिया जाता है तो उन्‍हें फांसी की सजा हो सकती है। पाकिस्‍तान के इतिहास में मुशर्रफ पहले सेना प्रमुख हैं, जिन पर 31 मार्च 2014 को देशद्रोह के मामले में आरोप तय किए गए थे। गौरतलब है कि दें कि साल 1999 में जनरल मुशर्रफ ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सरकार को जबरन सत्‍ता से बेदखल कर दिया था। उन्‍होंने पाकिस्‍तान पर साल 2008 तक शासन किया।

वहीं मुशर्रफ सभी आरोपों को राजनीति से प्रेरित बता चुके हैं। बता दें कि साल 2016 में मुशर्रफ के दुबई भाग जाने के बाद इस चर्चित हाई प्रोफाइल मामले की सुनवाई ठप हो गई थी। मुशर्रफ ने मेडिकल ट्रीटमेंट का हवाला देते हुए मार्च 2016 में पाकिस्‍तान छोड़ दिया था। हालांकि उन्‍होंने वापस लौटने की भी बात कही थी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनका नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्‍ट से हटाए जाने के बाद वह विदेश जाने में कामयाब हो गए थे। इसके कुछ ही महीने बाद पाकिस्‍तान की विशेष अदालत ने उन्‍हें भगोड़ा घोषित कर दिया था। 

बाद में मुशर्रफ ने सुरक्षा वजहों की बात कहते हुए स्‍वदेश लौटने से इनकार कर‍ दिया था। अदालत ने बाद में उनकी संपत्ति जब्‍त करने का भी आदेश दिया था। उनके वकील ने अदालत को बताया कि पूर्व राष्‍ट्रपति सुरक्षा कारणों की वजहों से पाकिस्‍तान आकर अदालत में पेश नहीं हो सकते हैं। वकील ने बताया कि मुशर्रफ का स्‍वास्‍थ्‍य खराब रहता है, इस वजह से डॉक्‍टरों ने उन्‍हें दुबई से बाहर जाने मना किया है। 

Created On :   19 Nov 2019 12:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story