टोरंटो : इतिहास रचते हुए कनाडा के कैलगरी और एडमॉन्टन ने सिख प्रत्याशी को मेयर चुना

October 20th, 2021

हाईलाइट

  • एडमॉन्टन के पहले दक्षिण एशियाई मेयर अमरजीत सोही

डिजिटल डेस्क, टोरंटो । 57 साल के  पूर्व संघीय मंत्री अमरजीत सोही  को एडमॉन्टन का मेयर चुना गया है, वहीं ज्योति गोंडेक कैलगरी की पहली महिला मेयर बनेंगी। ज्योति का जन्म ब्रिटेन में पंजाबी परिवार में हुआ था, जो पंजाब से ब्रिटेन आए थे। उनके पिता जसदेव सिंह ग्रेवाल पहले भारत में और फिर यूके में एक वकील  हैं। जब वह चार साल की थी तब उनका परिवार कनाडा चला गया था।

पंजाब में जन्मे सोही पहले प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के मंत्रिमंडल में प्राकृतिक संसाधन मंत्री और बुनियादी ढांचा और समुदाय के मंत्री थे। सोही ने अपनी जीत के बाद कहा, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे एडमॉन्टन के पहले दक्षिण एशियाई मेयर के रूप में सेवा करने के लिए चुना है। मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस ऐतिहासिक जीत को संभव बनाया। राजनीति में आने से पहले सोही एडमॉन्टन ट्रांजिट में बस ड्राइवर थे।

वह 2007 में एडमॉन्टन नगर परिषद के लिए चुने गए थे। 2015 में, उन्होंने संघीय राजनीति में प्रवेश किया, एडमॉन्टन मिल वुड्स से लिबरल सांसद के रूप में चुने गए और ट्रूडो कैबिनेट में बुनियादी ढांचे के संघीय मंत्री बने। दिलचस्प बात यह है कि सोही को 1988 में भारत में बिहार में थिएटर से संबंधित स्वयंसेवक काम करते हुए गिरफ्तार किया गया था। पंजाब में आतंकवाद अपने चरम पर था और उनपर आतंकवादी होने का आरोप लगाकर गिरफ्तार कर लिया गया था।

 

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...