फिलीपींस : चक्रवाती तूफान "राय" ने दी दक्षिणी फिलीपींस में दस्तक, 45 हजार लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया

December 17th, 2021

हाईलाइट

  • तटरक्षक बल ने कहा कि लगभग 4 हजार लोग अब भी फंसे हुए है

डिजिटल डेस्क, मनीला। फिलीपींस को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले तूफान राय ने दक्षिणी फिलीपींस के सिरगाओ द्वीप में दस्तक दे दी है। फिलीपींस के मौसम ब्यूरो ने इसकी जानकारी दी। गुरुवार दोपहर फिलीपींस में आए एक तूफान के बाद इसके जगह के हजारों निवासियों को सुरक्षित निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा।

फिलीपीन वायुमंडलीय, भूभौतिकीय और खगोलीय सेवा प्रशासन ने कहा कि राय और तेज हो गया है, क्योंकि यह सुरिगाओ डेल नॉर्ट प्रांत के सिरगाओ के पास पहुंच गया है, 195 किमी प्रति घंटे से 240 किमी प्रति घंटे की अधिकतम हवाएं चल रही है। शुक्रवार की सुबह सुलु सागर के ऊपर उभरने से पहले राय के पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और मध्य फिलीपींस क्षेत्रों में कई प्रांतों को पार करने का अनुमान है। शुक्रवार दोपहर या शाम को इसके उत्तरी या मध्य पलावन प्रांत को पार करने का अनुमान है।

राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद ने कहा कि मध्य फिलीपींस और उत्तरी मिंडानाओ में तटीय गांवों सहित 45,000 से अधिक लोगों को अचानक बाढ़ और तूफान के खतरे के कारण सुरक्षित निकाल लिया गया है। फिलीपीन तटरक्षक बल ने कहा कि लगभग 4,000 लोग, लगभग 1,800 रोलिंग कार्गो, और 80 से अधिक जहाज मध्य फिलीपींस, बिकोल क्षेत्र और पूर्वोत्तर मिंडानाओ में आंधी के खतरे के कारण फंसे हुए हैं। पूर्वी समर प्रांत के गवर्नर, बेन इवाडरेन ने कहा कि प्रांत के 23 शहरों में से 21 से लगभग 30,000 निवासियों को निकाला गया है।

(आईएएनएस)